BJP Nishad Party : भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के सहयोगी ‘निर्बल इंडियन शोषित हमारा आम दल’ (निषाद पार्टी) के नेता संजय निषाद बीते चार महीनों से कह रहे हैं कि उनकी पार्टी राज्य में कटेहरी और मझवां विधानसभा सीट पर उपचुनाव में अपने चुनाव चिह्न पर उम्मीदवार उतारेगी. निषाद पार्टी ने एक बार इन्हीं सीटों पर अपना दावा ठोका है. इससे पहले निषाद पार्टी ने 16 अगस्त को निषाद पार्टी के नौंवें स्थापना दिवस के अवसर पर कहा था कि पार्टी 2022 के विधानसभा चुनाव में कटेहरी (अंबेडकरनगर जिला) और मझवां (मिर्ज़ापुर जिला) सीट पर अपने चुनाव चिह्न पर मैदान में उतरी थी और आगामी उपचुनाव में भी निषाद पार्टी दोनों सीटों पर अपने चुनाव चिह्न पर ही उम्मीदवार उतारेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सिंबल और सीट नहीं मिली तो उपचुनाव में दूर रहेगी निषाद पार्टी!


निषाद पार्टी के प्रमुख संजय निषाद (Sanjay Nishad) ने उत्तर प्रदेश व‍िधानसभा (UP By elections 2024) की नाै सीटों पर होने जा रहे उपचुनाव में एनडीए (NDA) की जीत का दावा किया. संजय निषाद ने कहा कि हमारे कार्यकर्ताओं का इरादा है कि निषाद पार्टी अपने सिंबल पर चुनाव लड़े. उम्मीदवार भले ही बीजेपी का हो, सिंबल हमारा होगा. हमने ये बात भाजपा के प्रदेश नेतृत्व को बता दिया है. अब हम केंद्रीय नेतृत्व के सामने इस विषय को रखेंगे. NDA के कैंडिडेट यूपी की सभी नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव में बड़ी जीत हासिल करेंगे. मंझवा और कटहरी दोनों सीटों पर हमने अपनी दावेदारी की है. मेरा मानना है कि इन दोनों सीटों पर निषाद पार्टी का हक जायज है.


जीत का दावा


उन्होंने कहा कि हम लोग सभी 9 सीटों पर जीत हासिल करने के लिए तैयार हैं. इसके लिए हम धरातल पर काम कर रहे हैं. हमें पूरा विश्वास है कि हम लोग जीत दर्ज कर जनता का आशीर्वाद प्राप्त करने में सफल रहेंगे. हमने जमीन पर जनता के हित में काम किए हैं, जिसका फायदा हमें आगामी उपचुनाव में देखने को मिलेगा. उत्तर प्रदेश की 10 विधानसभा सीटें फिलहाल खाली हैं, लेकिन चुनाव आयोग ने नौ सीटों पर ही उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की है. अयोध्या की मिल्कीपुर सीट पर चुनाव नहीं होंगे, जिस पर पूरे प्रदेश की निगाहें थी.


ये भी पढ़ें- UP उपचुनाव में हरियाणा जैसा 'जादू' चला पाएगी BJP? 9 की 9 सीटों पर 'एक' जैसे समीकरण


इससे बाद योगी सरकार में कैबिनेट मंत्री और निषाद पार्टी के मुखिया संजय निषाद ने विधायकों के साथ बैठक की और फिर भाजपा के शीर्ष नेताओं के सामने अपनी बात रखने के लिए दिल्ली रवाना हो गए. वह केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा से मुलाकात कर अपनी बात रखेंगे.


इन नौ सीटों पर चुनाव


प्रदेश की जिन नौ सीटों पर उपचुनाव होने हैं, उसमें कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मैनपुरी की करहल, मिर्जापुर की मझवां, अंबेडकरनगर की कटेहरी, गाजियाबाद सदर, अलीगढ़ की खैर, मुरादाबाद की कुंदरकी और मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट शामिल है. चुनाव की अधिसूचना 18 अक्टूबर को जारी की गई. नामांकन की अंतिम तिथि 25 अक्टूबर है. नामांकन पत्रों की जांच 28 अक्टूबर को होगी. नाम वापसी की अंतिम तारीख 30 अक्टूबर होगी. यूपी उपचुनाव के लिए वोटिंग 13 नवंबर को तथा नतीजे 23 नवंबर को आएंंगे.


(इनपुट: IANS)