नई दिल्ली: पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व गृह मंत्री रहमान मलिक पर रेप का आरोप लगाने वाली अमेरिकी पत्रकार सिंथिया डी रिची (Cynthia D. Ritchie) के पाक की खुफिया एजेंसी ISI के रिश्ते पर बड़ा खुलासा हुआ है. ज़ी मीडिया के पास मौजूद एक्सक्लूसिव दस्तावेज से खुलासा हुआ है कि सिंथिया डी रिची (Cynthia D. Ritchie) पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई और Inter-Services Public Relations यानि ISPR के लिए काम करती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पाकिस्तान में लंबे वक्त से रह रही अमेरिकी पत्रकार Cynthia ने पाकिस्तान की वीजा के लिए इस महीने की 2 जून को पाकिस्तान सरकार के गृह मंत्रालय को भेजे गए लेटर में कहा है कि वो और उनकी कंपनी Walkabout Films खैबर पख्तनूआ और ISPR के लिए फिल्म और डाक्यूमेंटरी बनाने में शामिल है और ऐसे में मेरे बिजनेस वीजा की मियाद को एक साल के लिए और बढ़ा दिया जाए.


सिंथिया डी रिची ने पाकिस्तान गृह मंत्रालय के डिप्टी सेक्रेटरी के नाम एक चिट्ठी लिखी थी, जिसमें उन्होंने लिखा था, 'मेरा मल्टीपल एंट्री बिजनेस वीजा पिछले साल 18 मार्च को जारी किया गया था. मैं और मेरी कंपनी Walkabout Films, ISPR और KP सरकार के लिए कई फिल्म प्रोजेक्ट्स के निर्माण में लगी हुई है. ऐसे में मेरे बिजनेस वीजा को एक साल के लिए और बढ़ा दिया जाए'. 


भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक Cynthia D. Ritchie लंबे वक्त से पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी और ISPR के लिए काम करती हैं. कई बार पाकिस्तान सरकार के कहने पर Cynthia D. Ritchie ने भारत के खिलाफ सोशल मीडिया पर जहर उगला था. पिछले साल बालाकोट में जैश के टेरर कैंप पर भारतीय वायु सेना के जवाबी कारवाई पर भी Cynthia D. Ritchie ने सवाल उठाए थे.


बालाकोट हमले के बाद Cynthia D. Ritchie का ट्वीट


 



कुछ दिनों पहले Cynthia D. Ritchie ने  पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व गृहमंत्री रहमान मलिक (Rehman Malik) पर रेप के आरोप लगाए थे. सिंथिया डी रिची (Cynthia D. Ritchie) ने ट्विटर पर बताया था कि पाकिस्तान के पूर्व गृहमंत्री रहमान मलिक ने 2011 में राष्ट्रपति भवन में मेरा रेप किया.


 



सिंथिया के अनुसार, 'जब मेरा रेप हुआ, तब उस वक्त राष्ट्रपति भवन में पूर्व प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी भी मौजूद थे. उन्होंने भी मेरे साथ बदतमीजी की.' सिंथिया ने बताया, '2011 में मुझे एक कार्यक्रम के लिए राष्ट्रपति भवन में बुलाया गया था. मुझे लगा कि वीजा पर बात होनी है, लेकिन मेरा बुके से स्वागत किया गया, फिर ड्रग्स वाली ड्रिंक दी गई. जब यह घटना हुई तो वहां पीपीपी की सरकार थी. मैं किससे शिकायत करती.'


इसके बाद पाकिस्तानी पत्रकार गुलाम अब्बास शाह ने सिंथिया का एक वीडियो ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने राष्ट्रपति भवन में अपने साथ हुई घटना के बारे में बताया.


ये भी देखें-