नई दिल्ली: लद्दाख पराक्रम पर कवरेज का 12वां दिन है. भारत-चीन तनाव पर सबसे बड़ी खबर यह कि LAC पर तनाव के 'बादल' बने हुए हैं. भारत-चीन के बीच तनाव लंबा चलेगा क्योंकि भारत और चीन के सैनिक इतनी जल्दी LAC पर पीछे हटने वाले नहीं हैं ये खबर सिर्फ ZEE NEWS के पास है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हम आपको LAC पर ताजा स्थिति को लेकर तीन बड़ी बातें बताते हैं:  
1. भारत-चीन के बीच तनाव जारी रहेगा.  
2. चीन की सेना कब पीछे हटेगी, तय नहीं
3. तनाव घटाने के लिए अभी और बैठक होगी


ये खबर देखना आपके लिए इसलिए भी जरूरी है क्योंकि ZEE NEWS को छोड़कर कोई आपको ये नहीं बता रहा कि LAC पर क्या होने वाला है. बाकी न्यूज चैनल या अखबार आपको ये तो बता रहे हैं कि LAC पर तनाव हटाने को लेकर 30 जून को कोर कमांडर स्तर की हुई बातचीत में दोनों देशों की सेनाओं के पीछे हटने पर सहमति बनी है लेकिन खबर कोई नहीं बता रहा. खबर ये है कि भारत-चीन के सैनिक पीछे नहीं हटेंगे. LAC पर तनाव दूर करने पर सहमति बनी जरूर है लेकिन तनाव लंबा चलेगा. सेना कब पीछे हटेगी, तय नहीं. 


चीन की कथनी और करनी में फर्क
चीन ने 6 जून को कहा कि चीन सैनिकों को पीछे हटाने को तैयार है. लेकिन 15 जून ने गलवान में धोखा देते हुए भारतीय सैनिकों के साथ हिंसक झड़प की. 22 जून को तनाव कम करने को लेकर सहमति बनी. लेकिन चीन ने LAC पर सैनिकों की संख्या बढ़ाई. 30 जून को खबर आई चीन सैनिकों को पीछे हटाने को तैयार. लेकिन असल खबर यह है कि चीन की सेना कब पीछे हटेगी, तय नहीं. 


अब तक की तीन कोर कमांडर की बैठक में क्या हुआ?
6 जून: LAC पर तनाव दूर करने पर सहमति बनी. अप्रैल 2020 की यथास्थिति बनाने पर बात बनी. चीन अपने सैनिकों को पीछे हटाने को तैयार हुआ लेकिन 15 जून को गलवान घाटी में भारत-चीन के सनिकों के बीच हिंसक झड़प. 


22 जून: कोर कमांडर स्तर की बैठक 11 घंटे तक चली. भारत ने कहा कि LAC पर पहले की स्थिति बहाल हो. भारत ने कहा, पैंगोंग झील से चीन सैनिक हटाए.  


30 जून: 12 घंटे तक कोर कमांडर स्तर की बैठक चली. गलवान में चीन सैनिकों को पीछे हटाने को तैयार. सूत्रों के मुताबिक, पीछे हटने की प्रक्रिया में अभी और वक्त लगेगा.