क्या आपने कभी सोचा है कि अचानक से कभी-कभी मीठा खाने तेज मन क्यों करने लगता है? वैसे तो महिलाओं के लिए यह पीरियड्स के दौरान होने वाली कॉमन प्रॉब्लम है, लेकिन वास्तव में इसके पीछे की वजह क्या है, इसके बारे में ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मीठा खाने की क्रेविंग देखने में जितनी मामूली बात लगती है, उतनी होती नहीं है. दरअसल, मीठा खाने का मन शरीर में चल रहे फंक्शन में हुई गड़बड़ियों का नतीजा होता है. इसलिए जब क्रेविंग को बहुत ज्यादा समय तक टाला जाता है, तो चिड़चिड़ापन, थकान, उदासी जैसे कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बॉडी में इन 4 विटामिन की कमी होने लगती है- 


विटामिन B

बी विटामिन, जैसे बी1 (थियामिन), बी3 (नियासिन), बी5 (पैंटोथैनिक एसिड), और बी6 (पाइरिडोक्सिन),  की कमी होने पर मीठा खाने का मन ज्यादा करता है. यह विटामिन्स शुगर और एनर्जी से संबंधित होते हैं, ऐसे में जब इनका लेवल गिरने लगता है, जिससे बॉडी ग्लूकॉज की तलाश करता है. 


मैग्नीशियम

मैग्नीशियम की कमी से ब्रेन में केमिकल बैलेंस बिगड़ने लगता है. इससे कई बार  चॉकलेट या अन्य स्वीट फूड्स की क्रेविंग होने लगती है.

इसे भी पढ़ें- मैग्नीशियम की कमी से हो सकता है टाइप 2 डायबिटीज, जोखिम कम करने के लिए खाएं ये 5 फूड्स


 


जिंक

यह एक आवश्यक खनिज है जो आपके मेटाबॉलिज्म और एनर्जी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. ऐसे में इसकी कमी होने पर चीनी खाने की लालसा और भूख बढ़ जाती है. 


क्रोमियम

क्रोमियम ब्लड शुगर के लेवल को रेगुलेट करने का काम करता है. ऐसे में इसकी कमी होने पर बॉडी में एनर्जी के लिए शुगर क्रेविंग बढ़ने लगती है.

इसे भी पढ़ें- Diabetes में रोज खाएं ये 5 मसाले, ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रखना होगा आसान


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.