Fitness Industry Icon Elaine LaLanne: मोटापा और वजन बढ़ने को लाइफ स्टाइल डिसीज माना जाता है. सुबह की सैर, योग और कसरत जैसी जरूरी चीजों के लिए बहुत से लोग समय न होने की दुहाई देते हैं. हालांकि अक्सर ऐसे लोग उस हर शख्स के बारे में जानना चाहते हैं जो आज की तनाव भरी जिंदगी और दुनियाभर की बीमारियों के खतरे के बीच भी एकदम स्वस्थ्य हो. ऐसे में आज आपको जिस महिला के बारे में बताने जा रहे हैं उनसे प्रेरणा लेकर आप भी खुद को स्वस्थ्य यानी फिजिकली फिट बना सकते हैं. यहां बात 97 साल की एलेन लालेन की जिन्हें लोग 'फिटनेस  आइकॉन' कह कर पुकारते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

97 की उम्र में देती हैं 27 साल वालों को टक्कर


'न्यूयॉर्क टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक लालेन अपने दिन की शुरुआत सुबह व्यायाम और सकारात्मक मानसिकता के साथ करती हैं. उनका मानना ​​है कि सब कुछ दिमाग से शुरू होता है और इसी विश्वास ने उन्हें शारीरिक रूप से सक्रिय रहने और अपनी उम्र को मात देने में मदद की है. लालेन फिटनेस इंडस्ट्री का जाना माना चेहरा हैं. वह उम्र के इस पड़ाव में भी बखूबी अपना फिटनेस साम्राज्य चला रही हैं, किताबें लिख रही हैं, और एक डॉक्यूमेंट्री बनाने के साथ एक फीचर फिल्म के प्रोजेक्ट पर भी काम कर रही हैं.


बिस्तर पर एक्सरसाइज-बाथरूम में पुशअप्स


लालेन सुबह उठते ही कुछ देर शांत बैठती हैं. फिर बेड पर ही एक्सरसाइज करने लगती हैं. उनका मन करता है तो वह बाथरूम में इतने पुशअप्स लगा देती हैं कि बड़े बड़े फिटनेस एक्सपर्ट भी भौचक्का रहा जाते हैं. वो घर पर लगी ट्रेडमिल में रोजाना 20 मिनट का समय देती हैं. वो खुद को व्यस्त रखती हैं. किसी की आलोचना या भिड़ने में अपना समय बर्बाद नहीं करती हैं.



फिट रहने का राज भी जानिए


लालेन की फिटनेस के राज का खुलासा भी उन्होंने खुद किया है. उनका कहना है कि वो हर सुबह खुद को याद दिलाती हैं कि 'आपको यह विश्वास करना होगा कि आप ये कर सकते हैं.' इसी विश्वास की वजह से न सिर्फ वो मानसिक रूप से स्वस्थ्य हैं बल्कि इतनी लंबी उम्र में लगी चोटों को भी लालेन ने अपने इसी आत्मविश्वास से ठीक कर चुकी हैं.


कौन हैं लालेन?


लालेन टीवी फिटनेस पर्सनालिटी जैक लालेन की पत्नी हैं. जैक को अमेरिका के आधुनिक फिटनेस आंदोलन का जनक माना जाता है. जैक की छवि शो मैन की थी तो लालेन पर्दे के पीछे से उनका सहयोग करती थीं. वो उनकी बिजनेस पार्टनर भी रही हैं. आज भी उन्हें जिंदगी से कोई शिकवा नहीं है. उनका कहना है कि अगर आप शरीर पर ध्यान देना शुरू करेंगे तो आप भी खुद को फिट रखने की राह में एक दिन अपने कदम जरूर बढ़ा देंगे.