Gas-Acidity Problem In Navratri Fast: शारदीय नवरात्रि का आज 9वां दिन है. आज मां दुर्गा के नौवें स्वरूप मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. इस दिन मां भगवती को हलवा-पूड़ी, खीर का भोग लगाया जाता है. साथ ही कन्य पूजन भी होता है. कन्याओं को लोग मां के रूप में मानकर उन्हें भोजन और उपहार देते हैं. ऐसे में जो लोग 9 दिन का व्रत रहते हैं वो नवमी में पारण करते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कन्या पूजन और हवन के बाद ही लोग अपना व्रत खोलते हैं. लेकिन जब नौ दिनों के बाद लोग पारण करके अनाज खाते हैं, तो उन्हें कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं. फलाहार के बाद जब अचानक से अनाज खाया नहीं जाता है और पेट फूलने लगता है. साथ ही कई लोगों को पेट दर्द, गैस और एसिडिटी की समस्या होने लगती है. कुछ लोगों की तो ऐसी हालत हो जाती है कि दवाइयां लेने तक की नौबत आ जाती है. ऐसे में अगर आप भी आज नौ दिनों का व्रत खोलने जा रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान जरूर रखें जिससे इन परेशानियों का सामना न करना पड़े...


1. खाली पेट चाय-कॉफी न पिएं 
अगर आप नौ दिन का व्रत हैं तो पारण करने से पहले आप खाली पेट चाय या कॉफी न पिएं. इस आदत से आपको गैस और एसिडिटी की समस्या हो सकती हैं. इसलिए चाय और कॉफी पीना एकदम बंद करें.  


2. नारियल पानी पिएं 
जब आप 9 दिन के व्रत का पारण कर रहे हों तो किसी और अनाज के बजाय आप नारियल पानी पिएं. ये आपके पेट को स्वस्थ रखता है. इससे गैस और एसिडिटी की समस्या होने की संभावना काफी कम रहती है.


3. अल्प भोजन करें
नवमी के भोजन में कई प्रकार के व्यंजन बनते हैं. ऐसे में खाने वाली कई सारी चीजें रहती हैं और सबकुछ खाने का मन करता है. इसी चक्कर में लोग इतना ज्यादा भोजन कर लेते हैं कि उन्हें गैस और एसिडिटी की दिक्कत होने लगती है. इसलिए आप भोजन से पहले इस बात का ध्यान रखें कि जो बी खाएं बहुत ही कम मात्रा में खाएं. क्योंकि उपवास के चलते मेटाबॉलिज्म स्लो हो रहता है. इसलिए तला-भुना खाने से वह आसानी से पच नहीं पाता है. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.