Neem datun vs toothpaste: मौजूदा दौर की लाइफस्टाइल और खानपान ने न सिर्फ हमारे सेहत पर बुरा असर दिखाया है बल्कि दातों की सेहत को भी प्रभावित किया है. गलत खानपान के चलते दिन प्रतिदिन दांत पीले पड़ते जा रहे हैं और सही ट्रीटमेंट न मिलने की वजह से दांत धीरे-धीरे कमजोर हो जा रहे हैं. सफेद और चमकते हुए दांतों को खूबसूरती का पैमाना माना जाता है. मोती से चमकते दांत आपकी मुस्कुराहट में चार चांद लगा देते हैं. आमतौर पर हममें से ज्यादातर लोग दांतों की सफाई के लिए बाजारों में मिलने वाले टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन आपको बता दें कि केमिकल युक्त टूथपेस्ट दांतो को आगे चलकर खराब कर देते हैं. दांतो की रौनक वापस पाने के लिए आयुर्वेद से जुड़ा एक बेहद कारगर नुस्खा यहां बताया जा रहा है जो आपके दातों को सफेद मोती सा चमका देगा और उसे मजबूती भी देगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीम का दातुन करें इस्तेमाल


आयुर्वेद में नीम के पेड़ को बहुत ही गुणकारी बताया गया है. नीम के पेड़ का हर हिस्सा आयुर्वेदिक औषधि के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेद के जानकार टूथपेस्ट की जगह नीम के दातुन का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. नीम का दातुन आपके दांतों के पीलेपन को दूर करता है और पायरिया, दांतों में कीड़ा लगना और दांत में पानी लगने जैसी कई समस्याओं से आराम देता है. यह दांतो को मजबूती भी देता है और इसकी कड़वाहट से दातों में लगने वाले कीड़े मर जाते हैं.


मुंह की दुर्गंध कर देता है दूर


कुछ लोगों के मुंह से अजीब सी बदबू आती है और इस दुर्गंध की वजह से लोग उनसे दूर भागते हैं. आपको बता दें कि मुंह आने वाली दुर्गंध को नीम का दातुन हमेशा के लिए मिटा देता है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है. इसके अलावा नीम का दातुन करने से आपके मसूड़े मजबूत होते हैं और मसूड़ों से खून आना बंद हो जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं