Side Effects of Eating Brinjal: बारिश के दिनों में बैंगन की सब्जी की खूब बहार होती है. कोई इसे सब्जी के रूप में खाता है तो कोई उसका भुर्ता बनवाकर सेवन करता है. बैंगन की सब्जी खाने के अपने फायदे भी हैं. डॉक्टरों के मुताबिक इसके सेवन से ब्लड शुगर, दिल की बीमारी समेत कई पुरानी बीमारियों में फायदा मिलता है. हाालंकि कुछ लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें बैंगन खाने से परहेज करना चाहिए. ऐसा न करने पर उन्हें फायदे के बजाय नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को बैंगन से बचना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बैंगन खाने के नुकसान (Disadvantages of Eating Brinjal)


बवासीर 


जिन लोगों को बवासीर यानी पाइल्स की परेशानी हो तो उन्हें बैंगन (Disadvantages of Eating Brinjal) से दूरी बना लेनी चाहिए. ऐसा न करने पर आपकी बवासीर की दिक्कत ज्यादा बढ़ सकती है. 


पेट की गड़बड़ी वाले लोग 


जिन लोगों को अक्सर पेट की गड़बड़ी रहती हो, उन्हें बैंगन खाने से परहेज करना चाहिए. ऐसा करने से गैस-एसिडिटी बढ़ सकती है, जिससे कुछ भी करने में दिक्कत हो सकती है. 


खून की कमी 


जिन लोगों को खून में कमी की शिकायत रहती हो, उन्हें गलती से भी बैंगन (Disadvantages of Eating Brinjal) नहीं खाना चाहिए. ऐसा करने से शरीर में खून बनने में रुकावट आने लगती है, जिससे बॉडी कमजोर हो जाती है. 


एलर्जी होने पर


स्किन एलर्जी से जूझ रहे लोगों को भी बैंगन खाने से बचना चाहिए. ऐसा लोगों के लिए बैंगन की सब्जी या भुर्ता खाना घाटे का सौदा हो सकता है. इससे उनकी एलर्जी बढ़ सकती है.  


पथरी


अचानक उठने वाला पथरी का दर्द किसी को बेहाल कर सकता है. जिन लोगों को यह दिक्कत हो, उन्हें बैंगन (Disadvantages of Eating Brinjal) बिल्कुल नहीं खाना चाहिए. बैंगन में पाया जाने वाला ऑक्सलेट पथरी की समस्या को बढ़ा सकता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)