केला एक ऐसा फल है जो न केवल स्वादिष्ट होता है, बल्कि वजन कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है. यह फाइबर, पोषक तत्वों और ऊर्जा से भरपूर होता है. वैसे तो कैलोरी की मात्रा ज्यादा होने के कारण वेट बढ़ाने के लिए केला खाने की सलाह दी जाती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन इसे खाने से भूख कम लगती है, जिसकी वजह से इसे वेट लॉस के लिए भी कारगर माना जाता है. ऐसे में केला वेट गेन और वेट लॉस दोनों में फायदेमंद होता है. जरूरी है कि इसे आप अपने डाइट में कैसे शामिल करते हैं. यहां हम आपको वेट लॉस के लिए केला खाने के सही तरीकों को बता रहे हैं-


नाश्ते में खाएं 1 केला

सुबह का नाश्ता दिन की शुरुआत करने का सबसे अच्छा तरीका है. केले को नाश्ते में शामिल करने के लिए आप इसे दही के साथ मिला सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके


 


स्नैक्स के रूप में खाएं

केले को एक हेल्दी स्नैक के रूप में भी खा सकते हैं. यह आपकी भूख को कंट्रोल करने में मदद करेगा और अधिक खाने से रोकेगा. केले के साथ नट्स या बादाम का सेवन करें.


व्यायाम से पहले और बाद में खाएं

यदि आप व्यायाम करते हैं, तो केले का सेवन आपको ऊर्जा प्रदान कर सकता है. व्यायाम से पहले एक केला खाने से आपके ऊर्जा स्तर में वृद्धि होगी. वहीं, व्यायाम के बाद यह आपके मांसपेशियों की रिकवरी में मदद करेगा.

इसे भी पढ़ें- आटा बदलने से बॉडी का फैट होने लगेगा कम, गेहूं छोड़ इन 5 आटे को करें डाइट में शामिल



Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.