Blood Pressure: आपने हमेशा वॉक करने के बेनिफिट्स के बारे में बढ़ा होगा. पैदल चलना हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. वॉकिंग के बाद हम लंबे समय के लिए एनर्जेटिक महसूस करते हैं. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए नंगे पैर घास पर चलने से मदद मिलती है. जब हम नंगे पैर घास पर चलते हैं तो उससे पैरों की स्किन सीधा जमीन से टच होती है जो शरीर को फायदा करती है. आइए जानते हैं कि रोजाना नंगे पैर घास पर चलने से हमें कौन-कौन से लाभ मिलते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ती है आंखों की रोशनी
रोज सुबह नंगे पैर घास पर चलने से आंखों की रोशनी बढ़ती है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नंगे पैर घास पर चलने से बॉडी का पूरा प्रेशर पैर के अंगूठों पर पड़ता है. जिसकी वजह से आंखों की रोशनी बढ़ती हैं. इसके अलावा हरी घास देखने से आंखों को राहत और सुकून महसूस होता है.


डायबिटीज में फायदेमंद
रोज सुबह नंगे पैर घास पर चलने से शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. इसलिए जिन लोगों को डायबिटीज होता हैं उन्हें ऐसा करने की सलाह दी जाती है. नंगे पैर घास पर चलने से बॉडी में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ता है जिससे पेशेंट्स को फायदा मिलता है. स्ट्रेस को कम करने के लिए नंगे घास पर चलना एक अच्छा ऑप्शन है.


ब्लड प्रेशर को करता हैं कंट्रोल
जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की समस्या हैं उन्हें नंगे पैर घास पर चलना चाहिए. ऐसा करने से BP को कम करने में सहायता मिलती है. रोजाना घास पर चलने से एक्यूपंक्चर पॉइंट एक्टिव हो जाता है जिससे इंसान ज्यादा Physically active महसूस करता है और हेल्दी रहता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर