Bird Flu in Jharkhand: डेंगू- मलेरिया के बीच अब बर्ड फ्लू ने भी अपनी एंट्री कर ली है. झारखंड में बर्ड फ्लू से 9 महीने की बच्ची में बच्ची भर्ती हुई. उसके स्वाब को जांच के लिए लैब में भेजा गया था, जिसमें उसे बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई. इस दौरान उसमें बर्ड फ्लू के 3 बड़े लक्षण भी दिखाई दिए. डॉक्टरों ने कहा कि सभी लोगों को इन लक्षणों को पहचानना जरूरी है. अगर वक्त रहते इन लक्षणों को पहचानकर इलाज शुरू नहीं किया गया तो मरीज की जान भी जा सकती है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झारखंड में आया बर्ड फ्लू का पहला मामला


रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड की राजधानी रांची में बने राजेन्द्र आयुर्विज्ञान संस्थान (RIMS) में इलाज करा रही 9 नौ महीने की बच्ची के ‘बर्ड फ्लू’ (Bird Flu) से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. संस्थान के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. बच्ची झारखंड के रामगढ़ जिले की रहने वाली है. 


बच्ची में दिखे ये 3 खास लक्षण


इलाज कर रहे डॉक्टों के अनुसार बच्ची को बुखार, कफ और सांस लेने (Bird Flu Symptoms) में दिक्कत जैसे लक्षण थे. जब बच्ची को आराम नहीं हुआ तो उसे अस्पताल मे भर्ती करवाया गया. शिशु रोग विभाग के चिकित्सक डॉक्टर राजीव मिश्रा ने बताया कि बच्ची के नाक का ‘स्वाब’ जांच के लिए भेजा गया था, जिसमें ‘बर्ड फ्लू’ की पुष्टि हुई है. 


इस साल बर्ड फ्लू का पहला मामला


उन्होंने बताया, ‘अस्पताल में इस साल बर्ड फ्लू (Bird Flu) का यह पहला मामला है. बच्ची का मेरे विभाग में इलाज चल रहा है.’ डॉक्टर मिश्रा ने बताया कि इस मामले में भी कोविड-19 जैसे एहतियात बरते जा रहे हैं. फिलहाल बच्ची को बाकी मरीजों से अलग रखा गया है. उसके स्वास्थ्य की गहन निगरानी की जा रही है. 


 (एजेंसी भाषा)