ओरल हेल्थ के लिए दांतों की सफाई बहुत जरूरी है. आमतौर पर ज्यादातर लोग सुबह खाना खाने से पहले ब्रश करते हैं. हालांकि यह एक अच्छी आदत है लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात को दांत ब्रश करने के कई महत्वपूर्ण लाभ होते हैं? 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दिनभर खाने-पीने के बाद हमारे दांतों पर कई प्रकार के बैक्टीरिया और अवशेष जमा हो जाते हैं. ऐसे में रात को सोने से पहले दांतों को अच्छी तरह ब्रश करना न केवल ताजगी लाता है, बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करता है. ऐसे ही कुछ  फायदों को यहां हम आपको बता रहे हैं-


बैक्टीरिया और प्लाक का कम होना

रात में सोने से पहले दांतों को ब्रश करने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया और प्लाक कम होते हैं. दिनभर के खाने के बाद दांतों पर जमा होने वाले खाने के कणों को साफ करने से मुंह में बैक्टीरिया की वृद्धि रुक जाती है. अगर रात को दांत नहीं ब्रश किए जाते हैं, तो बैक्टीरिया रातभर सक्रिय रहते हैं और दांतों और मसूड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- दांतों के पीलेपन से चाहिए छुटकारा तो घर में रखी इन 3 चीजों से करें सफाई


 


कैविटी की समस्याओं से बचाव

दांतों की सफाई के बिना सोने से दांतों में कैविटी बनने का खतरा बढ़ जाता है. दरअसल, दांतों पर जमा शुगर और बैक्टीरिया मिलकर एसिड बनाते हैं, जो दांतों के इनेमल को कमजोर करते हैं. 


मुंह की बदबू से छुटकारा

रात में दांतों की सफाई से मुंह की बदबू को कंट्रोल किया जा सकता है. दिनभर खाने-पीने से दांतों में रह गई गंध रातभर बैक्टीरिया के साथ मिलकर मुंह में दुर्गंध पैदा करती है. ऐसे में रात में ब्रश करने से इस दुर्गंध से छुटकारा पाया जा सकता है.  

इसे भी पढ़ें- इन 5 खतरनाक बीमारियों का संकेत है मुंह की बदबू, ब्रश करने के बाद भी आ रही स्मेल तो हो जाएं सतर्क


 


मसूड़ों के स्वास्थ्य में सुधार

दांतों की सही सफाई से न केवल दांत बल्कि मसूड़ों का स्वास्थ्य भी सुधरता है. नियमित रूप से रात में ब्रश करने से मसूड़ों में सूजन और संक्रमण का खतरा कम होता है. 


इन बातों का भी ध्यान रखें

दांतों को गोलाकार गति में ब्रश करें ताकि सभी कण अच्छे से साफ हो सके. इसके साथ ही फ्लॉस का उपयोग करके दांतों के बीच की जगहों को भी साफ करें. दांतों को कम से कम 2 मिनट तक ब्रश करें, ताकि हर जगह अच्छी तरह सफाई हो सके. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.