Home decoration: जब कभी घर की साफ सफाई की नौबत आती है तो सब कुछ तो आसानी से साफ हो जाता है लेकिन एक सीलिंग फैन ऐसा है, जिसको साफ करने के लिए काफी जद्दोजहद करनी पड़ती है. यदि किसी के घर में सीलिंग फैन काफी ऊंचाई पर लगा है तो उसे साफ करना लोगों के लिए और बड़ी मुसीबत होता है. आपको हर घर में कूलर या ऐसी तो नहीं मिलेगा, लेकिन सीलिंग फैन टंगा हुआ जरूर मिलेगा ये कम बिजली में आप को गर्मी से राहत देता है. छोटा घर हो या बड़ा सभी घरों में सीलिंग फैन होना अनिवार्य है. लेकिन इसे साफ करना उतना ही कठिन है. इसलिए आज हम आपको सीलिंग फैन को साफ करने का बेहतर तरीका बताएंगे. इस ट्रिक का इस्तेमाल कर आप पंखे को फिर से नया जैसा बना सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हफ्ते में एक बार जरूर करें सफाई
सीलिंग फैन को हफ्ते में एक बार जरूर साफ कर लेना चाहिए क्योंकि पंखे में धूल जम जाने के कारण वह हवा देना कम कर देता है और गर्म हवा फेंकने लगता है, अगर हर हफ्ते पंखे को साफ करेंगे तो इसमें गंदगी नहीं जम पाएगी और पंखा हमेशा नए जैसा लगेगा.


बिना गंदगी फैले हो जाएगी सफाई
यदि पंखे की धूल को साफ करते समय कमरा गंदा हो रहा है तो आप इस ट्रिक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको तकिए का एक गंदा कवर लेना है. अब इस कवर के अंदर ब्लेड को डाल दें और दोनों हाथों से पंखे की ब्लेड को रगड़ दें और फिर बाहर की ओर खींच ले. इससे सारी गंदगी कवर के अंदर ही रह जाएगी.


मात्र एक रुपए के शैंपू से करें साफ
अगर पंखे को नया जैसा बनाना है तो आप एक रुपये का शैंपू ले और इसमें आधा चम्मच सरसों का तेल और आधा गिलास पानी मिला लें. फिर स्पंज से ब्लेड के ऊपर ये पानी लगा दें. दो-तीन मिनट बाद सूती कपड़े से इसे पूछेंगे तो पंखा एकदम नया जैसा हो जाएगा.


वाइट विनेगर का भी कर सकते हैं प्रयोग
पंखे को साफ करने के लिए दूसरी विधि भी है. आप वाइट विनेगर और डिशवॉश के मिश्रण का प्रयोग भी कर सकते हैं. यदि पंखे में किसी प्रकार का दाग होगा तो वह तुरंत साफ हो जाएगा.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे