नई दिल्ली: अपनी वेट लॉस जर्नी की शुरुआत से ही आपने कई बार सुना होगा कि चिया सीड्स (Chia Seeds) वजन को कम करने में इफेक्टिव हैं. इसे वेट लॉस (Weight Loss) के लिए सबसे बेहतर फूड आइटम माना जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे लोग जो वजन कम करना चाहते हैं, उन्हें चिया सीड्स के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि Chia Seeds,  Weight Loss में  कितने ज्यादा प्रभावी हैं और वजन को कम करने में इनका क्या रोल होता है?  इस पर एक स्टडी की गई है, लेकिन उससे पहले जानें कि Chia Seeds हैं क्या?


क्या हैं Chia Seeds?


चिया मिंट फैमिली का एक मेक्सिकन मिंट ​है. ये काले रंग के छोटे-छोटे से बीज होते हैं. चिया सीड्स pseudo-grain की तरह है और इसे whole grains की तरह खाया जा सकता है. जब ये लिक्विड के संपर्क में आते हैं, तो फैल जाते हैं और एक गाढ़ा सा gel बनाते हैं.


इन सीड्स का इस्तेमाल अलग-अलग तरह की कई डिशेज में किया जाता है, जो वेट लॉस में कारगर होती हैं. पुडिंग, स्मूदी, जूस, दही और ओटमील में लोग चिया सीड्स मिलाकर खाते हैं. कुछ लोग वजन घटाने के लिए रोजाना चिया सीड का वाटर पार्ट यानी पानी पीते हैं. ये उनके डेली रूटीन में शामिल होता है. 


क्या Chia Seeds वाकई इफेक्टिव हैं?


इंटरनेट पर आपको ऐसे कई वीडियोज मिल जाएंगे, जिनमें कहा जाता है कि दो टेबलस्पून चिया सीड्स रोजाना खाने से वजन कम करने में मदद मिलती है क्योंकि] इसमें करीब 10 ग्राम फाइबर होता है. दरअसल, ऐसी डाइट जिसमें फाइबर की मात्रा होती है, उसे वेट लॉस से इसलिए जोड़कर देखा जाता है क्योंकि, इसे खाने से लंबे समय तक आपका पेट भरा रहता है. 



रिसर्च क्या कहती है?


हालांकि सच ये है कि इसे लेकर अभी तक ज्यादा रिसर्च नहीं हुई है, जो इस थ्योरी को पुख्ता कर सके. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, कुछ ऐसी रिसर्च हुई हैं, जिनके नतीजे अच्छे आए हैं, लेकिन अभी तक इससे जुड़ा पर्याप्त डेटा सामने नहीं आया है, जो इस थ्योरी को सही साबित कर सके. 


ये भी पढ़ें: High Blood Pressure के ये वार्निंग साइन पहचानें, जानें किन्हें सबसे ज्यादा खतरा


 


नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ में chia seeds की efficacy को लेकर एक रिसर्च की गई. इसमें हिस्सा लेने वाले कुछ लोगों को दिन में एक बार 35 gram, chia seeds का आटा दिया गया. इस ग्रुप को दो सब ग्रुप्स में बांटा गया था. एक ग्रुप ने chia seeds का आटा खाया और दूसरे को ग्रुप को ये नहीं दिया गया.


12 हफ्तों के बाद दोनों ग्रुप्स के लोगों के वेट लॉस (Weight Loss) में कोई खास अंतर नहीं दिखा. हालांकि जो लोग चिया सीड्स खाने वाले ग्रुप में थे, उनमें कुछ weight changes जरूर ​देखे गए. वो लोग जिन्हें स्टडी की शुरुआत में obese था. उन्होंने उन लोगों की तुलना में ज्यादा वेट लॉस किया जिन्हें शुरुआत में obese नहीं था.


अकेले वजन कम करने में मददगार नहीं चिया सीड्स


कुछ स्टडीज के मुताबिक, चिया सीड्स अकेले वजन कम करने में मददगार नहीं हैं. ये तब इफेक्टिव होता है, जब आप इसे वजन कम करने की दूसरी तकनीकों के साथ इसे जोड़ते हैं.  ऐसा माना जाता है कि चिया सीड्स ऐसे लोगों में वजन को कम करने में मददगार होता है, जो Low Calorie डाइट लेते हैं. 


एक्सपर्ट्स के मुताबिक, वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपनी ओवरऑल डाइट और एक्सरसाइज रूटीन का ध्यान रखें. किसी भी specific food को बहुत ज्यादा या बहुत कम न खाएं.