रोजाना सुबह करें ये 3 योगासन, दिवाली से पहले आपका लिवर और किडनी होगा पूरी तरह डिटॉक्स
Advertisement
trendingNow12478453

रोजाना सुबह करें ये 3 योगासन, दिवाली से पहले आपका लिवर और किडनी होगा पूरी तरह डिटॉक्स

दिवाली का त्योहार करीब आ रहा है और इस समय अधिकतर लोग अपने घर की सफाई, सजावट और खरीदारी में व्यस्त रहते हैं. इसी तरह हमारे शरीर के अंदर के अंगों को भी डिटॉक्स की जरूरत होती है? 

रोजाना सुबह करें ये 3 योगासन, दिवाली से पहले आपका लिवर और किडनी होगा पूरी तरह डिटॉक्स

दिवाली का त्योहार करीब आ रहा है और इस समय अधिकतर लोग अपने घर की सफाई, सजावट और खरीदारी में व्यस्त रहते हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि जैसे हम अपने घर की सफाई करते हैं, वैसे ही हमारे शरीर के अंदर के अंगों को भी डिटॉक्स की जरूरत होती है? लिवर और किडनी हमारे शरीर के प्रमुख अंग हैं, जो गंदगी को बाहर निकालने का काम करते हैं. यदि ये हेल्दी और साफ नहीं होते, तो हम जल्दी ही बीमारियों का शिकार हो सकते हैं.

योग में कुछ ऐसे आसन हैं, जो लिवर और किडनी को डिटॉक्स करने में मदद कर सकते हैं. इन आसनों को रोजाना सुबह करने से आपको दिवाली से पहले अपने शरीर को शुद्ध और ऊर्जावान बनाने में मदद मिलेगी. आइए जानते हैं वो 3 योगासन जो आपके लिवर और किडनी को पूरी तरह से डिटॉक्स करेंगे.

1. अर्ध मत्स्येन्द्रासन
अर्ध मत्स्येन्द्रासन लिवर और किडनी को शुद्ध करने का एक प्रभावी तरीका है. इस आसन से पेट की मांसपेशियों पर दबाव पड़ता है, जिससे अंदर के अंगों को नेचुरली मसाज मिलती है. यह आसन लिवर में मौजूद गंदगी को बाहर निकालने में मदद करता है और किडनी की काम करने की क्षमता को बढ़ाता है. इसे करने के लिए बैठें, एक पैर को मोड़ें और दूसरे पैर को उसके पार रखें. फिर अपने शरीर को विपरीत दिशा में मोड़ें.

2. भुजंगासन
भुजंगासन लिवर और किडनी के लिए एक और प्रभावी आसन है. इस आसन को करने से पेट की मांसपेशियां फैलती हैं और लिवर एवं किडनी में खून के फ्लो बढ़ता है. इससे इन अंगों की शुद्धि प्रक्रिया में तेजी आती है. इसे करने के लिए पेट के बल लेटकर धीरे-धीरे अपने सिर और छाती को ऊपर उठाएं, हाथों का सहारा लेते हुए.

3. धनुरासन
धनुरासन पूरे पेट के एरिया पर दबाव डालता है, जिससे लिवर और किडनी को साफ करने में मदद मिलती है. इस आसन को करने से पाचन तंत्र मजबूत होता है और शरीर की गंदगी को बाहर निकालने की प्रक्रिया तेज हो जाती है. इसे करने के लिए पेट के बल लेटें, फिर अपने पैर और छाती को उठाएं और अपने हाथों से टखनों को पकड़ें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news