Why Colour of Clothes Are Fading Away: कपड़ों की देखभाल करना बेहद जरूरी है ताकि वे लंबे समय तक अच्छे दिखें, लेकिन अक्सर हमें समस्या होती है कि कपड़े बार-बार धोने के बाद उनका रंग उड़ने लगता है. ये परेशानी खास तौर से उन कपड़ों में होती है जिनकी रंगत गहरी या चमकदार होती है. अगर आप भी इसी प्रकार की समस्या का सामना कर रहे हैं, तो मुमकिन है कि आप कुछ सामान्य गलतियां कर रहे होंगे. आइए जानें कि कपड़ों के रंग को बरकरार रखने के लिए गलतियों को कैसे ठीक किया जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. हद से ज्यादा गर्म पानी का इस्तेमाल


कपड़े धोते समय अत्यधिक गर्म पानी का उपयोग करने से रंग उड़ सकता है. गर्म पानी रंग को धुलने में मदद करता है और कपड़ों की रंगत को प्रभावित कर सकता है. हमेशा ठंडे या गुनगुने पानी का इस्तेमाल करें. खास तौर से रंगीन कपड़ों के लिए. ये रंग को स्थिर बनाए रखने में मदद करता है और कपड़ों की क्वालिटी को भी सुरक्षित रखता है.


2. गलत डिटर्जेंट का इस्तेमाल


कपड़ों के लिए गलत डिटर्जेंट का इस्तेमाल भी रंग उड़ने का कारण हो सकता है. सामान्य डिटर्जेंट में रंग धुलने वाले रसायन होते हैं जो रंग को प्रभावित कर सकते हैं. रंगीन कपड़ों के लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए डिटर्जेंट का उपयोग करें, जो कलर को प्रोटेक्ट करने में मदद करता है.


3. ज्यादा मात्रा में डिटर्जेंट का उपयोग


डिटर्जेंट की अधिक मात्रा का उपयोग भी कपड़ों की रंगत पर प्रभाव डाल सकता है. अधिक डिटर्जेंट कपड़ों पर जमा हो जाता है और धुलाई के दौरान रंग को प्रभावित कर सकता है. उचित मात्रा में वॉशिंग पाउडर का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि यह पूरी तरह से धोया गया हो.


4. कपड़ों को सीधे धूप में सूखाना


कपड़ों को सीधे धूप में सूखाना भी रंग उड़ने का एक प्रमुख कारण हो सकता है. तेज धूप कपड़ों के रंग को फेका कर सकती है और रंग को प्रभावित कर सकती है. कपड़े को छांव में या हवादार जगह पर सूखाएं ताकि रंग बरकरार रहे और कपड़े खराब न हों. धूप में सुखाना मजबरी हो, को कपड़ों को तार पर टांगने से पहले उसे उल्टा कर लें.


5. कपड़ों को बार-बार धोना


कपड़े बार-बार धोने से भी उनके रंग उड़ सकते हैं. जरूरत के मुताबिक ही कपड़े धोएं और नियमित धुलाई से बचें.  हर बार पहनने के बाद कपड़े को धोना बेवजह हो सकता है और इससे रंगों में जल्दी फीकापन आता है.