Constipation relief at home: आजकल की गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब फूड हैबिट्स के चलते पेट की दिक्कतें आम हो गई हैं. पेट से जुड़ी ये दिक्कतें सर्दियों के मौसम में ज्यादा देखने को मिलती है. आपको बता दें कि सर्दियों का मौसम फंगस और बैक्टीरिया के ग्रोथ के लिए सबसे अच्छा होता है. जब इनका हमारे शरीर पर आक्रमण होता है तो हमें तरह-तरह की बीमारियां होती हैं. पेट से जुड़ी दिक्कतें मौसम और आलस दोनों की वजह से हो सकती हैं. कुछ लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है. ऐसे में मसालेदार और मजबूत (heavy food) खाना आपके पेट में समस्याएं बढ़ा सकता है. यहां कुछ तरीके बताए जा रहे हैं जिससे आपके पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाएंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कब्ज दूर करने के घरेलू तरीके


1. अगर आप हर साल सर्दियों में कब्ज की दिक्कत का सामना करते हैं तो यह तरीका आपको कब्ज समेत पेट से जुड़ी की परेशानियों से छुटकारा दिलाएगा. आपको करना बस इतना है कि रात में सोने से पहले रोजाना 1 गिलास गर्म पानी पिएं. ऐसा करने से आपके आंतों की सफाई हो जाएगी और आपका मेटाबॉल्जिम रेट भी ठीक हो जाएगा. 


2. हल्के वॉकिंग से भी कब्ज की दिक्कत दूर हो जाती है. आपको करना बस इतना है कि रात का डिनर लेने के बाद आपको वॉक करना है. फिजिकल एक्टिविटी से आलस कम होता है और इससे खाना पचाने में आसानी होती है. इसके साथ ही सुबह पेट साफ हो जाता है.  


3. आपको बता दें कि पपीता एक ऐसा फल है जो आंतों को साफ रखता है. यह विटामिन, पोटैशियम और कैल्शियम से भरपूर होता है.  इसके सेवन से भी कब्ज में राहत मिलती है. इसके साथ ब्लड शुगर लेवल भी मेंटेन रहता है. कब्ज फाइबर की कमी से होता है इसलिए खाने में फाइबर युक्त भोजन की मात्रा को बढ़ाएं.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर