Cough Virus Treatment: सर्दियों का मौसम आते हैं कई तरह की बीमारियां शरीर को अपने चपटे में लेने लगती हैं. इन दिनों में खांसी-जुकाम का होना आम बात है. आमतौर पर देखा जाता है कि ज्यादातर वायरल बीमारियां करीब डेढ़ से दो सप्ताह तक रहती हैं लेकिन इस बार खांसी-जुकाम की दिक्कतों ने लोगों को ज्यादा परेशान कर दिया है. अस्पतालों में मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है. जिला अस्पताल से लेकर निजी हॉस्पिटल और क्लिनिक में भी मरीजों की लाइन लगी हुई है. ज्यादातर लोगों में एक दिक्कत कॉमन देखने को मिल रही है. सभी को सर्दी-जुकाम, खांसी, सिर और बदन दर्द की शिकायत है. कई बार दिक्कतें ठीक होने के 10 दिन बाद वापस लौट आती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक्सपर्ट्स ने कहीं ये बात


जिला अस्पतालों बढ़ती मरीजों की संख्या को देखते हुए एक्सपर्ट्स ने कहा कि ओपीडी में भर्ती 90 फीसदी मरीज वायरल की समस्या से जूझ रहे हैं. डॉक्टरों का कहना है कि समय के साथ-साथ वायरस में म्यूटेशन आता है. इसकी वजह से इनका नेचर भी बदलता है. पहले जब कोई शख्स इस तरह की मौसमी बीमारियों से ग्रसित होता था. तब वह 5 से 7 दिन में ठीक हो जाता था लेकिन अब पूरी तरह रिकवर करने में करीब 10 से 15 दिन का वक्त लग रहा है.


सावधानी ही बचाव है


हेल्थ एक्सपर्ट्स ने बताया कि इस मौसम में होने वाली बीमारियां उन लोगों के लिए ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती हैं जो पहले से दिल या सांस की बीमारी से जूझ रहे हैं. इसके अलावा कई मरीजों में उल्टी दस्त की दिक्कत भी देखने को मिल रही हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो इस मौसम में सावधानी ही बचाव बन सकती है. बदलते मौसम में अपनी डाइट का ख्याल रखें और किसी भी तरह की दिक्कत होने पर डॉक्टर से सलाह जरूर लें.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं