Ways to Open a Stubborn Stuck Jar Lid: कई बार ऐसा होता है कि घर में रखे डिब्बे का ढक्कन जाम हो जाता है, जिससे उसे खोलना मुश्किल हो जाता है. ये समस्या आमतौर पर टाइट फिटिंग वाले प्लास्टिक या कांच के जार में अधिक होती है, जिनके ढक्कन लंबे समय तक बंद रहने के कारण खुलने में मुश्किल पैदा करते हैं।. हालांकि कुछ घरेलू उपाय और सही तकनीकें अपनाकर आप आसानी से इस परेशानी से निजात पा सकते हैं. आइए जानते हैं डब्बे के जाम ढक्कन को खोलने के कुछ आसान तरीके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

टाइट ढक्कन खोलने के तरीके


1. गर्म पानी का इस्तेमाल करें


अगर कांच या धातु के डब्बे का ढक्कन जाम हो गया है, तो गर्म पानी इसका सबसे अच्छा उपाय हो सकता है. एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें डब्बे का ऊपरी हिस्सा (ढक्कन वाला हिस्सा) डुबो दें. कुछ मिनट तक इसे गर्म पानी में रखें, जिससे ढक्कन की सीलिंग ढीली हो जाएगी और आप आसानी से इसे खोल सकेंगे. इस प्रॉसेस से ढक्कन का मटेरियल गर्म होकर फैल जाता है, जिससे खुलने में आसानी होती है.


2. रबर ग्रिप का इस्तेमाल करें


अगर ढक्कन खोलते समय आपके हाथ फिसल रहे हैं, तो रबर की कोई वस्तु जैसे रबर बैंड या रबर ग्रिप इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे ढक्कन के चारों ओर लपेटें और फिर घुमाने की कोशिश करें. रबर की पकड़ बेहतर होती है, जिससे ढक्कन आसानी से खुल सकता है. आप चाहें तो रबर दस्ताने पहनकर आप ढक्कन को अधिक मज़बूती से पकड़ सकते हैं, जिससे इसे खोलने में सहूलियत होती है. ये फिसलने की समस्या को दूर करता है.


3. मेटल चम्मच का इस्तेमाल करें


अगर ढक्कन वैक्यूम सील की वजह से जाम हो गया है, तो मेटल चम्मच से ढक्कन के किनारे को हल्का सा उठाएं. इससे वैक्यूम टूट जाएगा और ढक्कन आसानी से खुल जाएगा. इस उपाय में आपको सावधानी बरतनी चाहिए ताकि कांच या प्लास्टिक का डिब्बा टूट न जाए.


4. ठंडा और गर्म तापमान


कभी-कभी ढक्कन जाम होने का कारण तापमान में बदलाव हो सकता है. ऐसे में आप डब्बे के ढक्कन को थोड़ी देर के लिए फ्रीज में रख सकते हैं. इसके बाद डिब्बे के निचले हिस्से को गर्म पानी में डुबोएं. तापमान में अचानक परिवर्तन से ढक्कन और डिब्बे के बीच की पकड़ ढीली हो जाती है, जिससे ढक्कन आसानी से खुल जाता है.