नाजुक होती है बच्चों की त्वचा, इस पर कोई भी प्रोडक्ट न लगाएं, इस तरह करें स्किन केयर
Advertisement
trendingNow12442509

नाजुक होती है बच्चों की त्वचा, इस पर कोई भी प्रोडक्ट न लगाएं, इस तरह करें स्किन केयर

बच्चों की कोमल त्वचा को देखकर ऐसा लगता है कि काश हमारी स्किन भी फिर वही बचपन वाली हो जाए, हालांकि अगर आप चाइल्ड स्किन का ख्याल नहीं रखेंगे तो उनको भी परेशानी हो सकती है. 

नाजुक होती है बच्चों की त्वचा, इस पर कोई भी प्रोडक्ट न लगाएं, इस तरह करें स्किन केयर

Skincare Do's And Dont's For Kids: स्किनकेयर डेली रूटीन का जरूरी हिस्सा है, हमारे बच्चों के लिए भी जरूरूी है जिनकी त्वचा कोमत और साफ होती है, यही वजह है वो बेहद प्यार लगते हैं. हालांकि अगर इनका सही तरीके से ख्याल नही रखा जाए तो चाइल्ड स्किन को नुकसान पहुंच सकता है, खासकर तेज धूप या हद ज्यादा सर्दी जैसे एक्सट्रीम वेदर त्वचा के लिए अच्छे नहीं होते, इसके अलावा प्रदूषण भी चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में बच्चों को भी स्किनकेयर की जरूरत होती है 

बच्चों की त्वचा की देखभाल कैसे करें

मशहूर कॉस्मेटिक डर्मेटोलॉजिस्ट जयश्री शरद (Jaishree Sharad) ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए बच्चों के लिए जरूरी स्किन केयर टिप्स दी है. उन्होंने बताया है कि क्या करना चाहिए औक क्या नहीं.

1. क्लींजर्स (Cleansers)

क्लींजर्स चेहरे से कीटाणुओं और गंदगी को दूर करने में मदद करते हैं, जिससे त्वचा नमी और हाइड्रेटेड रहती है. जब तक प्रोडक्ट का कंसंट्रेशन कोमल हो, बच्चों के लिए अपने चेहरे पर क्लींजर का इस्तेमाल करना सेफ है. जयश्री शरद बच्चों के लिए जेंटस क्लींजर का इस्तेमाल करने की सलाह देती हैं.

2. सनस्क्रीन (Sunscreen)

सनस्क्रीन त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाने के लिए जरूरी है. ये सनबर्न को रोकता है और समय से पहले बुढ़ाने के जोखिम को कम करता है. एक साल से ज्यादा उम्र के बच्चों को बाहर जाने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाना चाहिए. आप कुछ किड-फ्रेडली सनस्क्रीन का यूज कर सकते हैं. 

3. लिप बाम (Lip balm)

लिप बाम होंठों को नरम करने, दरारों को रोकने और उन्हें फटे रहने से बचाने में मदद करते हैं. भले ही बच्चों के लिए लिप बाम का इस्तेमाल करना सुरक्षित है, हालांकि जयश्री शरद सुगंध वाले बाम से बचने की सलाह देती हैं. इसके बजाय, सादे पेट्रोलियम जेली या रंगहीन, गंधहीन लिप बाम का विकल्प चुनें.

4. सीरम (Serum)

सीरम त्वचा को हाइड्रेट करने, पोर्स को कम करने और इलास्टिसिटी में सुधार के लिए जाने जाते हैं. हालांकि, जयश्री शरद बच्चों और किशोरों पर सीरम का इस्तेमाल करने से बचने की सलाह देती हैं. इसके बजाय, वह क्लींजर, मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन के साथ-साथ हेल्दी डाइट के नियम का पालन करने की सलाह देती हैं.

 

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news