इन 5 कारणों से लगती है बाथरूम में फफूंदी, छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान तरीका
Advertisement
trendingNow12442257

इन 5 कारणों से लगती है बाथरूम में फफूंदी, छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान तरीका


Bathroom Mold Cleaning Tips: बाथरूम की टाइल्स में जमा कालापन गंदगी नहीं बल्कि फफूंद होता है. यदि आपके बाथरूम में भी यह नजर आ रहा है तो यहां बताए गए टिप्स ट्राई करें.

इन 5 कारणों से लगती है बाथरूम में फफूंदी, छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये आसान तरीका

वैसे तो बाथरूम में फफूंदी एक कॉमन प्रॉब्लम है, लेकिन इसे नजरअंदाज करना हाइजीन और हेल्थ के नजरिए से ठीक नहीं है. इसके संपर्क में आने एलर्जी और इंफेक्शन का खतरा रहता है. साथ ही इससे बाथरूम का लुक भी खराब होता है. यदि आपके बाथरूम में भी जगह-जगह फफूंद पनप रहे हैं, तो इसे कंट्रोल करने के लिए आप यहां बताए गए उपायों की मदद ले सकते हैं-

बाथरूम में फफूंद लगने का कारण

ज्यादा उमस होना
बाथरूम में उमस फफूंदी का एक प्रमुख कारण है. यदि आप नहाने के लिए गर्म पानी इस्तेमाल करते हैं, तो बाथरूम में भाप भर जाता है. ऐसे में यह भाप दीवारों और फर्श पर पानी की बूंदे छोड़ देती है, जो फफूंदी के लिए आदर्श स्थिति बनाती है.

खराब वेंटिलेशन
अगर आपके बाथरूम में पर्याप्त वेंटिलेशन नहीं है, तो नम हवा बाहर नहीं जा पाती और बाथरूम में जमा हो जाती है. इससे फफूंदी का विकास होता है.  

लीकिंग पाइप्स
अगर आपके बाथरूम में पाइप लीक हो रहे हैं, तो इससे पानी दीवारों और फर्श के नीचे जमा हो सकता है. यह भी फफूंदी के विकास का एक कारण बनता है.  

गीला सामान
यदि आप बाथरूम गीला कपड़ा ज्यादा देर तक रखकर छोड़ देते हैं, तो इससे भी फफूंदी पनपने लगते हैं. बाथरूम में गीला सामान फफूंद के रिस्क को बढ़ा देता है.

इसे भी पढ़ें- कुकिंग में इस्तेमाल होने वाले ये 4 सामान, घर की सफाई को भी बनाते हैं आसान, जानें कैसे

 

गंदगी 
यदि बाथरूम में गंदगी की सफाई नहीं की गई है, तो यह फफूंदी के विकास का कारण बन सकता है. गंदगी, साबुन के टुकड़े और बाल आदि फफूंदी को बढ़ाने में मदद करते हैं.

फफूंदी से छुटकारा पाने के उपाय

बाथरूम में फंगस लगने पर विनेगर से सफाई करना इससे छुटकारा पाने का एक आसान तरीका है. ऐसा सफेद सिरके में मौजूद माइल्ड एसिड के कारण होता है. ऐसे में बाथरूम के टाइल्स इसे 1-2 घंटे के लिए छिड़ककर छोड़ दें. इससे फफूंद की पकड़ ढीली हो जाती है. अब एक पुराने ब्रश से टाइल्स को हल्का घिसते हुए पानी से साफ कर लें.

इसे भी पढ़ें- हर समय चमचमाता नजर आएगा बाथरूम, इन तरीकों से सफाई के लिए यूज करें बेकिंग सोडा

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

 

 

Trending news