Vitamin C Deficiency Causes: शरीर को हेल्दी रखने के लिए सही पोषण लेना बहुत जरूरी है. वहीं विटामिन और मिनरल्स बॉडी की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है. वहीं विटामिन सी शरीर के लि ऐसा इसलिए क्योंकि विटामिन सी की कमी होने पर शरीर में कई तरह की परेशानियां हो सकती हैं.. बता दें विटामिन सी हमारी बॉडी के लिए बहुत जरूरी होती है. इससे बॉडी की इम्यूनिटी मजबूत होती है और किसी भी तरह के वायरल इंफेक्शन से बचने में मदद मिलती है.इसलिए अगर आपके शरीर में विटामिन सी की कमी होती है तो आपको कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ सकता है. इसलिए हम यहां आपको बताएंगे कि शरीर में विटामिन सी कमी होने पर क्या दिक्कत हो सकती हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विटामिन सी की कमी होने पर शरीर को हो सकती है ये बीमारियां


डायबिटीज की बीमारी-


विटामिन सी की कमी से डायबिटीज होने का खतरा रहता है. इसलिए डायबिटीज के मरीज को विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए. 


हार्ट डिसीज होना-
विटामिन सी की कमी हार्ट डिसीज को जन्म  देती है. जी हां विटामिन सी की कमी से आपको हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक जैसी दिक्कत हो सकती है. दिल के मरीज को विटामिन सी से भरपूर चीजों का साथ सेवन करना चाहिए. ऐसा करने से आपको दिल से जुड़ी बीमरियों का खतरा कम हो जाता है.
खून की कमी होना-
विटामिन सी की कमी होने पर एनीमिया की कमी होने पर एनीमिया होने का खतरा रहता है. जि लोगों को एनीमिया की शिकायत होती है उन्हें आयरन से भरपूर के साथ ही विटामिन सी की भरपूर मात्रा लेनी चाहिए.


माउथ प्रॉब्लम  होना-
विटामिन सी की कमी दांतों और मसूड़ों को कमजोर बना देती है. इसकी कमी से इम्यूनिटी वीक हो जाती है. जिससे बीमर होने, इंफेक्शन होने और घाव लगने का डर ज्यादा हो जाता है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.