नई दिल्ली :  दिवाली को भगवान राम के चौदह साल के वनवास से घर आने का प्रतीक माना जाता है. दीये, मोमबत्तियों से घरों और कार्यस्थलों को सजाना एक पुरानी परंपरा रही है. दिवाली के मौके पर रंगोली सजावट का सबसे अहम हिस्सा होती है जो उत्सवों और खुशी का प्रतीक है. हिंदू पौराणिक कथाओं में विशेष अवसरों और त्योहारों पर घरों के प्रवेश द्वार पर रंगोली बनाने का जिक्र है, जिसके कारण हिंदू संस्कृति और परंपरा में रंगोली का बहुत महत्वपूर्ण स्थान है. दीपावली नजदीक आने के साथ हम आपको रंगोली के ऐसे डिज़ाइनों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें बनाना बहुत आसान और जो ज्यादा जगह भी नहीं घेरेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. पत्तों के गणेश जी
अगर आपकी ड्राइंग अच्छी है तो आप गणेश जी को ड्रा कीजिए और उन पर हरे पत्तों को छोटा-छोटा काटकर फैला दीजिए. साथ ही आंख, नाक और नाभि पर सफेद और पीले फूल रख दीजिए. इसके बाद सफेद पाउडर से आउटलाइन कर दीजिए. आपकी रंगोली तैयार है. यदि आप पत्तों से नहीं बनाना चाहते तो आप हरे रंग का पाउडर भी भर सकते हैं.



 


2.  फूलों की रंगोली 
अगर आप कलर का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो फूलों की रंगोली बना सकते हैं. फूलों की रंगोली जल्दी बन जाती है. गेंदे के फूल और सफेद, पीले और बैंगनी फूलों के अलावा गुलाब के पत्तों की खूबसूरत रंगोली बनाना बहुत आसान है. आप चॉक के अपनी पसंद का डिजाइन ड्रा करें और उसमें रंग-बिरंगे फूल भर दें. आपकी रंगोली तैयार है.



 


3. गोलाकार रंगोली
रंगोली में एक गोलाकार पैटर्न बहुत आसान है. सर्कल में रंगोली बनाने के लिए आपको एक बड़ा और एक कड़े के साइज में गोलाकर वस्तु चाहिए होगी. अब बडे साइज के गोलाकार चीज को रंगोली के सेंटर में रखकर ड्रा करें और इसके बाद कड़े के साइज के गोलाकार को बड़े गोले के साइड में छोटे-छोटे बनाएं. फिर इन सब गोलों में अलग-अलग रंग भर दें.  इसके बाद सभी गोलों के सेंटर में बिंदी जैसे छोटे-छोटे गोले बनाएं. आपकी कलरफुल रंगोली तैयार हैं.



 


 4. फोर स्क्वायर रंगोली
चार छोटे वर्गों में रंगोली को विभाजित करें और उनमें अलग-अलग रंग भरें. इसके बाद इनमें चेक पैटर्न, फूलों की पंखुड़ियों, पत्तियों और शाखाओं के समान डिजाइनों को विपरीत वर्गों में जोड़कर रंगोली डिजाइन बनाएं और अपने मन से अलग-अलग रंग का इस्तेमाल करें.  समरूपता इस डिजाइन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है और इसे सावधानीपूर्वक बनाए रखा जाना चाहिए.



 


5. मंडाला
यह साधारण रंगोली चाक पाउडर का उपयोग करके बनाई जा सकती है. मंडलियों को भरने के लिए geometric pattern का उपयोग किया जाता है. यह डिज़ाइन एक आकर्षक और सरल है. मंडाला के आकार को उपलब्ध स्थान के अनुसार छोटा या बड़ा बनाया किया जा सकता है.