नई दिल्‍ली: दांत का स्‍वस्‍थ रहना शरीर की खूबसूरती और सेहत के लिए बहुत जरूरी है. यदि दांत स्‍वस्‍थ न रहें तो व्‍यक्ति पूरा पोषण नहीं ले पाता है. इसीलिए डेंटल हाईजीन को बहुत प्राथमिकता दी जाती है. 'यूरोपियन जर्नल ऑफ प्रीवेंटिव कार्डियोलॉजी' में हाल ही में एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है जिसमें दांतों को लेकर एक चिंताजनक बात का खुलासा किया गया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक डेंटल हेल्‍थ का कनेक्‍शन दिल से है. 


दांतों की सेहत का असर दिल पर भी  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस रिपोर्ट के मुताबिक दांत यदि स्‍वस्‍थ रहें तो ये न केवल खतरनाक बैक्‍टीरिया से बचाव करते हैं. बल्कि यह दिल और सांस संबंधी बीमारियों से भी बचाते हैं. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि हमारा मुंह शरीर में बैक्टीरिया के लिए एंट्री प्वॉइंट की तरह होता है. यहां से अच्‍छे और बुरे दोनों बैक्‍टीरिया शरीर में आ सकते हैं. इससे एक खतरनाक इंफेक्‍शन एंडोकार्डाइटिस का शिकार हो सकते हैं, जो बाद में पीरियोडोंटाइटिस बन जाती है. फिर यही समस्‍या हार्ट फेल का कारण बन सकती है. इसके कारण स्‍ट्रोक भी हो सकता है. 


यह भी पढ़ें: डायबिटीज के मरीज खाएं ये 2 खास चीजें, मिलेगा जबरदस्त फायदा; कंट्रोल में रहेगी बीमारी


ऐसे बचें इस समस्‍या से 


यदि दांतों से जुड़ी इस समस्‍या और इसके कारण होने वाली दिल की समस्‍या से बचना चाहते हैं तो रोजाना 2 बार अपने दांतों की सफाई करें. इसके लिए केवल गार्गल से काम न चलाएं, बल्कि दोनों बार दांतों को ब्रश करें. इसके बाद माउथवॉश का भी इस्‍तेमाल करें. साथ ही हर 3 महीने में अपना ब्रश जरूर बदलें. कोशिश करें कि ज्‍यादा शक्‍कर वाली चीजों से बचें. साथ ही तंबाकू-स्‍मोकिंग से बचें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)