सीढ़ियां चढ़ना या पैदल चलना, वजन घटाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज है सबसे बेस्ट?
Advertisement
trendingNow12228911

सीढ़ियां चढ़ना या पैदल चलना, वजन घटाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज है सबसे बेस्ट?

वजन कम करने के लिए हर कोई व्यायाम करना चाहता है, लेकिन समय की कमी के चलते कई बार लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं कि कौन सी एक्सरसाइज उनके लिए ज्यादा फायदेमंद होगी.

सीढ़ियां चढ़ना या पैदल चलना, वजन घटाने के लिए कौन सी एक्सरसाइज है सबसे बेस्ट?

वजन कम करने के लिए हर कोई व्यायाम करना चाहता है, लेकिन समय की कमी के चलते कई बार लोग कन्फ्यूज हो जाते हैं कि कौन सी एक्सरसाइज उनके लिए ज्यादा फायदेमंद होगी. पैदल चलना एक बेहतरीन व्यायाम है, यह तो हम सभी जानते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि सीढ़ियां चढ़ना भी वजन कम करने में उतना ही कारगर हो सकता है और कुछ मामलों में इससे भी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है?

कैलोरी बर्न में बढ़त
सीढ़ियां चढ़ने से आपकी दिल धड़कने की गति (heart rate) तेजी से बढ़ती है, जिससे आप कम समय में ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं. एक अध्ययन के अनुसार, समान समय में सीढ़ियां चढ़ने से आप पैदल चलने की तुलना में लगभग 30% ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

मजबूत मसल्स
सीढ़ियां चढ़ने से न सिर्फ आपके पैरों की मांसपेशियां मजबूत होती हैं, बल्कि यह आपके नितंब (glutes) और कोर की मसल्स को भी मजबूत करता है. मसल्स का मजबूत होना बेसल मेटाबोलिक रेट (basal metabolic rate) को बढ़ाता है, जिसका मतलब है कि आप आराम से भी ज्यादा कैलोरी बर्न कर पाएंगे.

समय की बचत
पैदल चलने के लिए आपको ज्यादा समय निकालना पड़ सकता है, वहीं सीढ़ियां चढ़ने में कम समय लगता है. ऑफिस में लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से आप न सिर्फ व्यायाम कर सकते हैं, बल्कि समय भी बचा सकते हैं.

सभी के लिए उपयुक्त नहीं
हालांकि, सीढ़ियां चढ़ना सभी के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है. घुटने या जोड़ों में दर्द की समस्या वाले लोगों के लिए सीढ़ियां चढ़ना मुश्किल हो सकता है. ऐसे लोगों के लिए पैदल चलना ही बेहतर विकल्प है.

कैसे पाएं ज्यादा फायदे?
सीढ़ियां चढ़ने के फायदों को और बढ़ाने के लिए आप तेजी से सीढ़ियां चढ़ने की कोशिश करें. आप दो सीढ़ियां एक साथ चढ़कर भी व्यायाम को और तीव्र बना सकते हैं.

निष्कर्ष
सीढ़ियां चढ़ना और पैदल चलना दोनों ही वजन कम करने के लिए बेहतरीन व्यायाम हैं. आप अपनी फिटनेस लेवल और शारीरिक क्षमता के अनुसार इन दोनों व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं. याद रखें, नियमित व्यायाम और बैलेंस डाइट ही वजन कम करने का सबसे कारगर तरीका है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news