Moisturizer And Sunscreen: स्किन की देखभाल में कोई भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए. स्कीन केयर के लिए सही प्रोडक्ट का चुनाव करना चाहिए. कई घरेलू नुस्खे भी स्किन की देखभाल में बहुत फायदमेंद रहते हैं. इसके साथ ही कुछ जरूरी बातों की जानकारी होना भी जरूरी है जैसे कि सनस्क्रीन और मॉइश्चराइजर क्या है और दोनों के बीच क्या अंतर है. अधिकांश लोगों को इस दोनों के बीच फर्क के बारे में नहीं पता है. आज हम आपको यही बताएंगे  इन दोनों में क्या फर्क और ये किस काम आते हैं: -


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मॉइश्चराइजर
सबसे पहले बात करते हैं मॉइश्चराइजर की जिसका इस्तेमाल त्वचा में नमी बनाए रखने किया जाता है. सर्दियों में क्योंकि हमारी त्वचा ज्यादा रूखी रहती है इसलिए ठंड के मौसम में इसका इस्तेमाल अधिक किया जाता है. इसका इस्तेमाल आम तौर पर रात को सोने से पहले या नहाने के बाद किया जाता है.


सनस्क्रीन
हम धूप से होने वाली टैनिंग और हानिकारक किरणों से बचने वाली क्रीम को सनस्क्रीन कहा जाता है. सनस्क्रीन को शरीर के उन हिस्सों पर लगाया जाता है जो कि सूर्य की किरणों के सीधे संपर्क में आते हैं. सनस्क्रीन को सनब्लॉक, सनबर्न क्रीम और सनटैन लोशन भी कहा जाता है.


साफ है कि मॉइश्चराइजर और सनस्क्रीन स्कीन केयर के लिए काफी महत्वपूर्ण है. आपकी त्वचा अगर रूखी है तो आपको दोनों का ही इस्तेमाल करना चाहिए. अगर रूखी नहीं है तो आपको सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए.


दोनों के इस्तेमाल से जुड़ी इस बात का ध्यान रखें कि मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल सनस्क्रीन से पहले किया जाता है. जबकि सनस्क्रीन को मॉइश्चराइजर के बाद लगाया जाता है.


(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)