रसोईघर में बर्तन धोने, खाना बनाने और तलने से निकलने वाली चिकनाई और धुंआ धीरे-धीरे एग्जॉस्ट फैन पर जम जाता है. यह न सिर्फ फैन की खूबसूरती बिगाड़ता है, बल्कि हवा को भी दूषित करता है. समय रहते इसकी सफाई न की जाए तो यह न सिर्फ बदसूरत लगता है, बल्कि हवा को भी खराब करता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज हम आपके लिए लाए हैं कुछ ऐसे देसी नुस्खे, जिनकी मदद से आप आसानी से अपने एग्जॉस्ट फैन को चमका सकते हैं .इन नुस्खों में इस्तेमाल होने वाली सामग्री आसानी से घर में ही उपलब्ध होती है और ये पर्यावरण के लिए भी हानिकारक नहीं हैं. तो देर किस बात की, आइए जानते हैं इन देसी नुस्खों के बारे में और अपने एग्जॉस्ट फैन को दें नई जैसी चमक.


सामग्री
* सोडियम बाइकार्बोनेट (बेकिंग सोडा) - 2 बड़े चम्मच
* गर्म पानी - 1 कप
* लिक्विड डिटर्जेंट - 1 बड़ा चम्मच
* स्पंज या कपड़ा


विधि
सबसे पहले, एग्जॉस्ट फैन को बंद कर दें और बिजली का प्लग निकाल लें. अब एक बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें सोडियम बाइकार्बोनेट और लिक्विड डिटर्जेंट मिलाएं. इस घोल में स्पंज या कपड़े को भिगोकर अच्छी तरह से निचोड़ लें. फिर गीले स्पंज या कपड़े से एग्जॉस्ट फैन के ब्लेड और फिल्टर को अच्छी तरह से पोंछ लें. अब चिपचिपे दागों पर थोड़ा सा घोल डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. कुछ देर बाद, स्पंज या कपड़े से दागों को रगड़कर साफ कर लें. अंत में, एग्जॉस्ट फैन को साफ पानी से धोकर सूखे कपड़े से पोंछ लें.


जरूरी टिप्स
* अगर चिपचिपा दाग बहुत ज्यादा है, तो आप घोल में थोड़ा सा सिरका भी मिला सकते हैं.
* एग्जॉस्ट फैन को नियमित रूप से साफ करें ताकि चिपचिपे दाग जमने न पाएं.
* एग्जॉस्ट फैन को साफ करते समय हमेशा सावधानी बरतें और बिजली का प्लग निकालकर रखें.
* इस देसी नुस्खे की मदद से आप आसानी से एग्जॉस्ट फैन से चिपचिपे दाग हटा सकते हैं और इसे नया जैसा चमकदार बना सकते हैं.