Winter fennel milk benefits: अगर आप दूध में कुछ नया टेस्‍ट पाना चाहते हैं तो आपको सौंफ वाला दूध इस्‍तेमाल करना चाहिए. इससे आपको कुछ अलग स्‍वाद भी आएगा और सेहत को भी कई फायदे होंगे. जी हां, आप सर्दी में सौंफ वाला दूध इस्‍तेमाल कर सकते हैं. ये दूध पीने में बहुत ही स्‍वादिष्‍ट होता है. साथ ही अगर इसके फायदे देखें तो आप गिनते ही चलें जाएंगे, लेकिन इस दूध से कुछ लोगों को दूरी बनाना चाहिए. आइए जानते हैं इस दूध के फायदे और किन लोगों को इस दूध से दूरी बनाना चाहिए.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे तैयार करें सौंफ वाला दूध


सौंफ वाला दूध बनाना बहुत ही आसान होता है. इसके लिए एक ग्लास दूध में एक चम्मच सौंफ (Fennel) डाल लें और उसे अच्‍छे से उबालें फिर इस दूध को छान लें. बस आपका सौंफ का दूध तैयार हो चुका है. आप स्‍वाद अनुसार इसमें चीनी या गुड़ मिला लें. मीठा दूध तो इतना बेहतरीन लगता है कि आप इसे शौक से पिएंगे. 


जान लीजिए सौंफ वाला दूध पीने से क्‍या फायदे होते हैं?  


अगर आप पेट से जुड़ी बीमारी से जूझ रहे हैं तो ये दूध आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. जो लोग मोटापे की समस्‍या से परेशान रहते हैं और वे अपना वजन कंट्रोल करना चाहते हैं तो उन्‍हें इस दूध का सेवन जरूर करना चाहिए. जिन लोगों को देखने में परेशानी होती है. अगर वे इस सौंफ वाला दूध का सेवन करेंगे तो उनकी आंखों की रोशनी बढ़ जाएगी. 


मुंहासे होंगे दूर 


सौंफ का दूध मुंहासों को खत्‍म करने में कारगर माना जाता है. इसके अलावा ये हार्ट को भी हेल्‍दी रखने में मदद करता है. पाचन तंत्र को ठीक रखता है. जिससे एक्‍ने की समस्‍या खत्‍म होने में मदद मिलती है. इसके अलावा सर्दी के मौसम में खांसी की समस्‍या अक्‍सर बनी हुई रहती है. इस दूध का सेवन करने से उसमें भी फायदा मिलता है. 


इन बातों का रखें ध्‍यान 


सौंफ का दूध पीना हेल्‍दी माना जाता है, लेकिन फिर भी ज्‍यादा मात्रा में इसका सेवन करने से नुकसान हो सकता है. अगर आपको कोई बीमारी है तो आपको इसका सेवन डॉक्‍टर की सलाह पर ही करना चाहिए. 


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की जरूरत नहीं