Bloating And Gas Due To Fibre Rich Foods: फ़ाइबर हेल्दी डाइट का एक अहम हिस्सा है. ये वजन कम करने और डाइजेशन में सुधार करने में मदद कर सकता है. ये आपके डाइजेस्टिव ट्रैक्ट में बैक्टीरिया के संतुलन को बढ़ावा देता है और गट हेल्थ को बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. लेकिन क्या आपने महसूस किया है कि जब आप फाइबर रिच फूड आइटम्स खाते हैं तो आपको पेट फूलने और गैस होती है? अगर हां, तो आप अकेले नहीं हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


फाइबर वाले फूड्स कैसे बनाते हैं गैस?


भारत की मशहूर न्यूट्रीशनिस्ट नमामी अग्रवाल (Nmami Agarwal) के मुताबिक सॉल्युबल फाइबर, जो ओट्स, सेब और गाजर में पाया जाता है, आपके आंत में बैक्टीरिया द्वारा फर्मेंट होता है। ये फर्मेंटेशन प्रॉसेस गैस पैदा करती है, जिससे आपका पेट फूला हुआ महसूस हो सकता है. इसके अलावा, फाइबर पानी को अब्जॉर्ब करता है और एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है जो भोजन को आपके डाइजेस्टिव सिस्टम से आसानी से गुजरने में मदद करता है. लेकिन अगर आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, तो वह फाइबर सख्त और भारी हो सकता है, जिससे कब्ज और डिसकंफर्ट हो सकता है.


फाइबर को पहचानें


न्यूट्रीशनिस्ट कहती हैं कि ये भी जानना जरूरी है कि सभी फाइबर एक जैसे नहीं होते हैं. इनसॉल्युबल फाइबर, जो साबुत अनाज और सब्जियों में पाया जाता है, आपके मल को भारी बनाता है, जबकि सॉल्युबल फाइबर सब कुछ चलते रहने में मदद करता है. इन दो तरह के फाइबर के बीच असंतुलन पाचन में रुकावट पैदा कर सकता है और अनचाहे गैस का कारण बन सकता है.


ब्लोटिंग और गैस से कैसे बचें?


नमामी अग्रवाल ने नअपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर करते हुए बताया है कि फाइबर के कारण होने वाली सूजन और गैस से बचने के 3 आसान उपाय कर सकते हैं.


1. अपने भोजन के साथ नींबू पानी पिएं

हर फाइबर रिच फूड के साथ एक गिलास नींबू पानी मिलाने से डाइजेशन बेहतर हो सकता है. नींबू का एसिडिक नेचर फाइबर को तोड़ने में मदद करता है और फिर आपका पाचन तंत्र सही तरीके से काम करता है.


2. धीरे-धीरे फाइबर डाइट में एड करें


अगर आप फाइबर ज्यादा नहीं खाते, लेकिन इसका सेवन बढ़ाना चाहते हैं, तो इस काम को धीरे-धीरे करें. बहुत ज्यादा फाइबर डाइट बहुत जल्दी एड करने से आपके पाचन तंत्र पर दबाव बढ़ सकता है. इसके बजाय, कुछ हफ्तों में इसे आसान बनाएं ताकि आपका शरीर नेचुरली एडजस्ट हो सके.
 


 



 



3. अपने फाइबर इनटेक को बैलेंस करें

सॉल्युबल और इनसॉल्युबल फाइबर का कॉम्बिनेशन इस बात को सुनिश्चित करता है कि आपको बिना नुकसान के दोनों के फायदे मिल सकते हैं. मिसाल के तौर पर, अपने डाइजेशन को बैलेंस और गैस फ्री रखने के लिए ओट्स और सेब को साबुत अनाज और सब्जियों के साथ मिक्स करें.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)