Feet tanning home remedies: ओपन सैंडल या फिर चप्पल ज्‍यादा पहनने में आती है, इसी वजह से लोगों के पैरों पर काले निशान पड़ जाते हैं. ये निशान इतने गहरे रहते हैं कि चप्पल या सैंडल की पट्टी आपके पैरों पर छप जाती है. वैसे अब तो सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है, ऐसे में ज्‍यादातर लोग जूते या फिर सैंडल के अंदर मोजे पहनकर ही निकलेंगे, लेकिन पहले से जो आपके पैर खराब है, उसके लिए आप ये आसान से टिप्‍स अपना सकते हैं. इन नुस्‍खों से सिर्फ 15 से 20 मिनट में आप अपने पैरों के काले धब्‍बे साफ कर सकते हैं.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पैरों का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय (Feet Tanning Home Remedies) 


दूध और क्रीम 


अगर आप दूध और क्रीम का इस्‍तेमाल करेंगे तो पैरों के कालेपन (Blackness) को दूर कर सकते हैं साथ ही ये नुस्‍खा आपके पैरों को नमी भी देगा. इसके लिए आप एक कटोरी में 4 से 5 चम्मच कच्चा दूध लेकर उसमें एक बड़ा चम्मच ताजा क्रीम या मलाई डाल दें. इसे हाथों-पैरों पर लगाएं और 2 से 3 घंटे बाद धो लें. इसे आप रातभर भी पैरों पर लगा कर रख सकते हैं. 


हल्दी और बेसन 


टैनिंग हटाने के लिए हल्दी और बेसन के स्क्रब (Feet Scrub) को लगाया जा सकता है. स्क्रब बनाने के लिए आप एक कटोरी में बेसन लें और आधा चम्मच हल्दी मिला लें. इसमें दही डालकर इसका पेस्ट तैयार कर लें. इस पेस्ट को 15 से 20 मिनट लगाकर रखें.  


ओट्स और दही 


दही में पीसे ओट्स डालें और इसे पैरों पर 20 मिनट लगाकर रखें फिर इसे धो लें. ये एक अच्छे स्क्रब का काम करता है. अच्‍छे रिजल्‍ट के लिए इसे हफ्ते में 2 से 3 बार इस्तेमाल करें. पैर धोने के बाद मॉइश्चराइर जरूर लगा लें. 


दही और टमाटर 


टमाटर का रस त्‍वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करता है. इसे स्किन को साफ करने और चमकदार बनाने के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है. इसके अलावा दही (Curd) स्किन को एक्सफोलिएट करने में भी मददगार होता है. पैरों के कालेपन को दूर करने के लिए टमाटर का छिलका निकाल लें और उसे पीस लें. फिर इसमें एक चम्मच दही मिला लें और इसे पैरों पर आधा घंटा लगा कर रखें और फिर इसे धो लें. 


पपीता और शहद 


इसके लिए एक पपीते का गूदा लें और उसमें शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को अपने पैरों पर लगभग आधा घंटा लगाकर रखें और उसके बाद धो लें. अगर आप अपने पैरों पर अच्छा असर देखना चाहते हैं तो इसे हफ्ते में कम से कम 2 बार लगाएं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर