सिर पर बालों का कम होने से पूरी पर्सनालिटी इफेक्ट होती है. गंजापन और बाल न बढ़ने की समस्या से आज के समय में कई सारे परेशान है. वैसे तो बाजार में कई ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं, जो बालों को तेजी से बढ़ाने और उगाने का दावा करते हैं, लेकिन इनमें से कौन सा विकल्प सही है, यह तय करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में कनाडा की डॉक्टर जानिन बाउरिंग ने Tiktok पर बाल उगाने का एक बहुत सरल और इफेक्टिव तरीका बताया है. इसे आप भी आजमाकर देख सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे शुरू होता है गंजापन

डॉक्टर बाउरिंग ने टिक टॉक पर जानकारी साझा करते हुए बताया कि बालों की कमी के सबसे आम कारणों में से एक है एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया (AGA). इसे पुरुषों में मेल पैटर्न बाल्डनेस और महिलाओं में वूमन पैटर्न बाल्डनेस के नाम से जाना जाता है. उन्होंने बताया कि यह समस्या आमतौर पर पुरुषों में टेंपल एरिया से शुरू होती है और समय के साथ बाल 'M' शेप में कम होने लगते हैं. जबकि महिलाओं में, यह समस्या आमतौर सिर के शीर्ष पर होती है, जहां बाल में गैप नजर आने लगता है.


शैंपू के साथ इस चीज को मिलाएं

डॉक्टर बाउरिंग ने यह भी बताया कि कैफीन बालों को बढ़ाने में मदद करता है, इस बात को स्टडी में प्रूव किया जा चुका है. उनके अनुसार, बालों की सेहत को बेहतर बनाने के लिए आपको अपने शैम्पू में एक चम्मच पिसी हुई कॉफी मिलानी चाहिए और फिर इससे बाल धोना चाहिए. इससे बालों का रंग भी डार्क होता है.

इसे भी पढ़ें- रात में सोने से पहले बालों में करें चंपी, मिलेंगे ये गजब के फायदे


 


ऐसे करें यूज

डॉक्टर बाउरिंग के अनुसार, कॉफी को शैंपू में मिलाने की विधि बेहद आसान है. आप इसे अपने हाथ में शैम्पू के साथ मिलाकर सीधे सिर में लगाकर धो सकते हैं. 

इसे भी पढ़ें- उजड़ा चमन कहने लगे हैं लोग? जान लें तेल लगाने का सही तरीका; बंद हो जाएगा हेयरफॉल


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.