रात में सोने से पहले बालों में करें चंपी, मिलेंगे ये गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow12340813

रात में सोने से पहले बालों में करें चंपी, मिलेंगे ये गजब के फायदे

Benefits Of Applying Oil On Hair: बाल में तेल लगाने से यह मजबूत बनते हैं. खासतौर पर यदि आप रात के समय बालों में चंपी करके सोते हैं तो इससे काफी सारे फायदे आपको मिल सकते हैं.

रात में सोने से पहले बालों में करें चंपी, मिलेंगे ये गजब के फायदे

पुराने समय से लोग रात के समय बालों में तेल लगाकर सोते रहे हैं. इससे ना केवल सुबह बाल को धोने में आसानी होती है. बल्कि इससे बाल हेल्दी भी होते हैं. हालांकि इसे लेकर कोई स्टडी नहीं है. लेकिन यह बात तो हम सब जानते हैं कि पुराने समय में लोगों के बाल ज्यादा मजबूत लंबे हुआ करते थे. ऐसे में यदि आप भी अपने बालों को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो रात में सोने से पहले बालों में तेल जरूर लगाएं. इससे आपको ये फायदे मिल सकते हैं-

रात में बालों में तेल लगाने के फायदे

रूखेपन और खुजली से आजादी- रात में तेल लगाने से बालों और स्कैल्प में नमी बनी रहती है, जिससे रूखापन और खुजली की समस्या कम होती है.

बालों को मजबूत बनाता है- तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है, जिससे वे मजबूत बनते हैं और टूटने-झड़ने की समस्या कम होती है.

बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है- रात में तेल लगाने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे बालों की ग्रोथ में तेजी आती है. ऐसे में यदि आपके बाल जल्दी नहीं लंबे होते हैं तो यह तरीका आपके काम आ सकता है.

बाल होते हैं शाइनी- तेल लगाने से बालों में नेचुरल चमक आती है. ऐसे में यदि आपके बाल बेरंग से नजर आते हैं तो हफ्ते में तीन दिन बालों में ऑयल लगाकर सोना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है.

बाल के लिए बेस्ट तेल

अपने बालों के प्रकार के अनुसार तेल का चुनाव करना महत्वपूर्ण है. ड्राई हेयर के लिए नारियल, जैतून, बादाम और एवोकाडो का तेल अच्छा होता है. वहीं यदि आपके बाल ऑयली हैं तो टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें.  

इसे भी पढ़ें- हर कोई पूछेगा लंबे और घने बालों का राज? फास्ट हेयर ग्रोथ के लिए अपनाएं ये 5 आसान नुस्खे

 

इस तरह से लगाएं तेल

थोड़ी मात्रा में तेल को गर्म करें. अपनी उंगलियों से तेल को स्कैल्प पर लगाकर मालिश करें. बालों की पूरी लंबाई में तेल लगाएं. रात भर तेल लगाकर छोड़ दें. सुबह शैम्पू से बाल धो लें.

इन बातों का ध्यान रखें

बहुत अधिक तेल न लगाएं, क्योंकि इससे बाल चिपचिपे और भारी हो सकते हैं. यदि आपको स्कैल्प में कोई समस्या है, जैसे कि डैंड्रफ या सोरायसिस, तो रात में तेल लगाने से पहले डॉक्टर से सलाह लें.
 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news