Black Carrot Benefits: सर्दियों का मौसम गाजर की सब्जी और गाजर के हलवे के बिना अधुरा सा लगता है. ठंड के मौसम में अपने आप को फिट रखने के लिए गाजर को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. कई लोग गाजर को सलाद के रूप में भी खाते हैं तो कई लोगों को गाजर की अलग-अलग डिशेज पसंद होती है. गाजर में कई सारे ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को सुचारू रुप से चलाने में मदद करते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


काली गाजर


 


आपने अधिकतर लाल गाजर के बारे में सुना होगा और खाई भी लाल गाजर ही होगी. लेकिन क्या आप जानते हैं गाजर में एक काली गाजर की भी वैरायटी होती है. काली गाजर को लाल गाजर से कई गुना ज्यादा फायदेमंद माना जाता है. इसमें फाइबर,  विटामिन-सी, पोटैशियम, विटामिन-ए, मैंगनीज, विटामिन-बी समेत कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. आज हम आपको काली गाजर खाने के फायदे बताने जा रहे हैं. आइए जानते हैं.


 


वेट कंट्रोल


वजन को नियंत्रित रखने के लिए काली गाजर का सेवन काफी अच्छा माना जाता है. इसमें फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है जिससे भूख ज्यादा नहीं लगती है और ओवरईटिंग नहीं होती है. अगर आप भी अपने वजन से परेशान हैं तो अपनी डाइट में काली गाजर को जरूर शामिल करें.


 


पेट की समस्याएं


काली गाजर में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो डायजेशन को ठीक रखने में मदद करता है. कब्ज, अपच, पेट दर्द की समस्याओं से दूर रहने के लिए काली गाजर का सेवन काफी मददगार होता है. 


 


आंखों के लिए


कोरोना काल के बाद अधिकतर लोगों का स्क्रीन टाइम बढ़ गया है जिससे आंखें कमजोर हो गई हैं. आंखों को नेचुरल तरीकों से भी मजबूत किया जा सकता है. काली गाजर में ऐसे कंपाउंड पाए जाते हैं जो आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करते हैं. 


 


कोलेस्ट्रॉल होता है कम


काली गाजर में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसके सेवन से गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.