Can Diabetes Patient Eat Fruits in Monsoon: डायबिटीज बीमारी से आजकल ज्यादातर लोग परेशान हैं. डायबिटीज के रोगियों को ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रण में बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ आहार लेने की सलाह दी जाती है. उन्हें चीनी, मीठे और अनहेल्थी खाद्य पदार्थों से बचने के लिए कहा गया हैं. अब बारिश का मौसम आ जाएगा. वहीं मानसून ने देश के कई राज्यों को भी दस्तक दी है. ऐसी स्थितियों में, डायबिटीज के रोगियों के दिमाग में अक्सर सवाल होते हैं कि क्या वे बारिश के मौसम में पाए जाने वाले फल को खा सकते हैं? बारिश के मौसम में वे कौन से फल खा सकते हैं और कौन से नहीं ? ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि मानसून के मौसम में डायबिटीज के मरीज कौन से फल खा सकते हैं?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या डायबिटीज के मरीज बरसात के मौसम में फल खा सकते हैं? 
नाशपाती (pear)

नाशपाती स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। मधुमेह के मरीज़ भी आराम से नाशपाती का सेवन कर सकते हैं। नाशपाती में अधिक फाइबर स्कोर होता है और जीआई 40 से कम होते हैं. इसलिए, मरीजों के लिए नाशपाती को फायदेमंद माना जाता है.
सेब (Apple)
आप हर दिन सेब खाने से हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं. वहीं सेब हर मौसम में पाए जाते हैं.सेब में उच्च फाइबर होता है, जो शुगर के रोगियों के वजन को नियंत्रित करने में मदद करता है. इसलिए आप इसका सेवन रोजाना कर सकते हैं.
चेरी (cherry)
चेरी बारिश के मौसम में खाया जाने वाला एक स्वादिष्ट फल है। इसमें समृद्ध पोषण भी है।  इसलिए यह सभी के लिए फायदेमंद माना जाता है। वहीं शुगर के रोगी भी चेरी का सेवन कर सकते हैं। यह ब्लड शुगर के स्तर को सहीं बनाए रखने में मदद कर सकता है.


यह भी पढ़ें: Packaged Fruit Juice: आप भी रोजाना पीते हैं पैकेट वाले फ्रूट जूस? तो हो जाएं सतर्क, सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान


यह भी पढ़ें:Tea: क्या चाय पीने से बढ़ता है वजन? जानें क्या है हकीकत


 


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)