Tea: क्या चाय पीने से बढ़ता है वजन? जानें क्या है हकीकत
Advertisement

Tea: क्या चाय पीने से बढ़ता है वजन? जानें क्या है हकीकत

Does Drinking Tea Cause Weight Gain: चाय ज्यादातर लोगों के पसंदीदा मॉर्निंग ड्रिंक्स में से एक है.  ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि चाय पीने से वजन बढ़ता है? या नहीं. 

 

Tea: क्या चाय पीने से बढ़ता है वजन? जानें क्या है हकीकत

Does Drinking Tea Cause Weight Gain: चाय ज्यादातर लोगों के पसंदीदा मॉर्निंग ड्रिंक्स में से एक है. हम में से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरुआच एक कप चाय से करते हैं. यह आपको एनर्जेटिक महसूस कराता है. वहीं कुछ लोग तो दिन में 4 से 5 कप चाय पी जाते हैं. लेकिन फिट रहने के लिए आपको चाय से बचने की सलाह दी जाती हैं. ऐसे इसलिए क्योंकि दूध वाली चाय पीने से वजन बढ़ता है. लेकिन क्या हकीकत है यह किसी को नहीं पता. ऐसे में आपको ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि चाय पीने से वजन बढ़ता है? या नहीं. चलिए जानते हैं.
चाय पीने से वजन बढ़ता है?
चाय ये वजन बढ़ना उसमें उपयोग की जाने वाली सामग्री पर निर्भर करता है कि आपका वजन बढ़ेगा या नहीं.चाय बनाने में दूध और चीनी का प्रयोग किया जाता है. क्योंकि इसके बिना चाय अधूरी है.लेकिन यह दोनों ही सामग्री वजन बढ़ाने में योगदान देती हैं. वहीं अगर आप ज्यादा फैट वाले दूध की चाय पीते हैं तो यह भी शरीर में चर्बी और वजन बढ़ाता है. वहीं बता दें अगर आप आप सामान्य दूध वाली चाय में आधा चम्मच चीनी डालकर रोजाना चाय पीते हैं तो इससे आपका सालाना एक किलो वजन बढ़ सकता है. वहीं अगर रोजाना 2 से 3 कम चाय पीते हैं तो आपका वजन बढ़ सकता है.

अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो चाय पीते समय इन बातों का ध्यान रखें-
चाय में चीनी की मात्रा कम करें-

बिना मिठास के चाय अधूरी है. लेकिन आपकी सेहत के लिए यह जरूरी है कि आप चाय में चीनी का इस्तेमाल न करें या बहुत कम करें. साथ ही अगर आप चाय में आर्टिफिशियल का भी प्रयोग कर रहे हैं तो इसे कम मात्रा में डालें. इसके अलावा आप चाय में शहद, गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं.
फैट वाले दूध का प्रयोग कम करें-
अगर आप चाय के शौकीन हैं और चाय नहीं छोड़ सकते हैं तो आप चाय में लो फैट मिल्क का प्रयोग करें. इसके अलावा मिल्क पाउडर से बचें. 

यह भी पढ़ें: Curd: दही के साथ भूलकर भी ना खाएं ये चीजें, सेहत पर पड़ सकता है भारी

यह भी पढ़ें: Mens Health Tips: पुरुष रोजाना करें ये काम, रहेंगे हमेशा स्वस्थ और जवां

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

 

Trending news