Foods TO Boost Memory: भूलने की आदत से आज के समय में कई लोग परेशान रहते हैं, लेकिन ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आप कुछ फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके याददाश्त (memory) को तेज कर सकते हैं. लेकिन आजकल कई लोग याददाश्त तेज करने के लिए कई दवाइयों का सेवन करते हैं जो कि आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि याददाश्त कमजोर होने पर आपको किन चीजों को सेवन करना चाहिए. चलिए जानते हैं.
याददाश्त तेज करन करने के लिए इन चीजों का करें सेवन-
बादाम (Almond
)-
बादाम पोषक तत्वों से भरपूर होता है. वहीं बादाम में मौजूद विटामिन बी 6 (Vitamin B6), विटामिन ई जैसे तत्व पाये जाते हैं जो हमारी याददाश्त को बढ़ाने में मदद करते हैं. वहीं बादाम में फाइबर और प्रोटीन की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो पाचनतंत्र को स्वस्थ रखता है और भूख को कंट्रोल करता है. बादाम खाने से मोटापा भी नहीं बढ़ता है.वहीं बता दें अगर आप हमेशा भीगे हुये बादामों का सेवन करें.
अखरोट (Walnut)-
अखरोट दिमाग के लिए सुपरफूड की तरह काम करता है. अखरोट में पाया जाने वाला ओमेगा-3 एसिड (omega-3 acids) जिसे अल्फा लिनोवलेनिक एसिड कहा जाता है वह याददाश्त बढ़ाने का काम करता है.
अलसी और कद्दू के बीज (Flaxseed and Pumpkin Seeds)-
अलसी और कद्दू के बीज में विटामिन के,ए, सी, बी 6, आयरन, जिंक,(Vitamin K, A, C, B6, Iron, Zinc,)  आदि तत्व पाए जाते हैं. जो आपकी याददाश्त (memory)बढ़ाने का काम करते हैं. इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं.
काजू (Cashew)-
काजू (Cashew) खाने से भी याददाश्त तेज होती है. काजू में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. इसका सेवन करने से पाचनतंत्र भी मजबूत होता है.वहीं अगर आप रोजाना काजू का सेवन करते हैं को याददाश्त तेज होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर