हम सभी जानते हैं कि अच्छी नींद सेहत के लिए बेहद जरूरी होती है. यह न सिर्फ थकान दूर करती है, बल्कि अगली सुबह हमें तरोताजा महसूस कराती है. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि सोने की गलत पोजीशन आपकी नींद और सेहत दोनों पर बुरा असर डाल सकती है? एक्सपर्ट्स का मानना है कि नींद की समस्या का एक बड़ा कारण सोने की गलत पोजीशन हो सकता है. खासतौर से पीठ के बल सोना, आपकी नींद और स्वास्थ्य को प्रभावित करता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्लीप एक्सपर्ट का कहना है कि पीठ के बल सोना सोने की सबसे गलत पोजीशन मानी जाती है. इसकी वजह से रात में कई बार नींद टूट सकती है और डीप स्लीप नहीं मिल पाती. जब आप पीठ के बल सोते हैं, तो आपके जबड़े और गले की मसल्स पर दबाव पड़ता है. इससे सांस की नली में रुकावट आती है, जिससे खर्राटे और स्लीप एप्निया जैसी समस्याएं पैदा हो सकती हैं.


खर्राटों की समस्या का कारण
पीठ के बल सोने से गले की मसल्स और जबड़े पर दबाव पड़ने के कारण सांस लेने में दिक्कत होती है, जिससे तेज खर्राटे आते हैं. ये खर्राटे न सिर्फ आपकी नींद को खराब करते हैं, बल्कि आपके साथ सो रहे व्यक्ति के लिए भी परेशानी का कारण बनते हैं. लंबे समय तक इस पोजीशन में सोने से स्लीप एप्निया जैसी गंभीर समस्या भी हो सकती है.



अच्छी नींद के लिए बेस्ट पोजीशन
एक्सपर्ट के अनुसार, सबसे अच्छी पोजीशन साइड पोजीशन यानी करवट लेकर सोना है. चाहे आप दाईं करवट सोएं या बाईं, यह पोजीशन आपकी सांस की नली को खुला रखती है और गहरी नींद पाने में मदद करती है. इसके साथ ही, करवट लेकर सोने से खर्राटे की समस्या भी कम हो जाती है. अगर आप और भी आरामदायक नींद चाहते हैं, तो एक तकिया या सॉफ्ट टॉय को गले लगाकर सो सकते हैं.


तकिया के साथ सोने के फायदे
साथ में तकिया लेकर सोने से आपकी गर्दन और पीठ को सही सपोर्ट मिलता है, जिससे सोने के दौरान शरीर पर कम दबाव पड़ता है. इसी कारण अस्पतालों में भी मरीजों का बेड थोड़ा ऊंचा रखा जाता है ताकि उन्हें अच्छी नींद मिल सके. अच्छी नींद के लिए सही पोजीशन चुनना बेहद जरूरी है.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.