Homemade Scrub For Pimples: खूबसूरत और बेदाग चेहरे की चाहत भला किसे नहीं होती, लेकिन आजकल का खान पान, लाइफस्टाइल और वातावरण चहरे को काफी नुकसान पहुंचाता है. फेस पर पिंपल्स होना अब आम बात हो गई है, जब ये पिंपल्स खत्म होते हैं और अपने पिछे काले धब्बे छोड़ जाते हैं, जिससे फेस ब्यूटी पर काफी बुरा असर पड़ता है. हमारे चेहरे को मौसम की मार भी झेलनी पड़ती है, गर्मी, सर्दी या बरसात, हर मौसम में स्किन का ख्याल रखना पड़ता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस स्क्रब के जरिए दूर करे मुंहासे


चेहरे की खूबसूरती बरकरार रखने के लिए इसे नियमित तौर से साफ करना जरूरी है वरना गंदगी की वजह से पिंपल्स और ब्लैक हेड्स आने लगते हैं और फिर ये जिद्दी दाग की शक्ल ले लेते हैं. ब्यूटीशियन काव्या सिंह ने बताया कि आमतौर पर लोग चेहरे की सफाई के लिए साबुन या फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन अगर आप एक खास तरह के होममेड स्क्रब का इस्तेमाल करेंगे तो मुंहासे का नामोनिशान मिट सकता है.



स्क्रब कैसे करें तैयार?


-जिन लोगों की स्किन ऑयली है वो एक कटोरी में 2 चम्मच दही निकाल लें, लेकिन अगर आपकी त्वचा ड्राई है तो दूध का उपयोग करना बेहतर है.


-अब इसके साथ आप ओट्स को मिक्स कर लें, ये स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है और एंटीऑक्सिडेंट के रूप में काम करता है.


-बेस्ट रिजल्ट पाने के लिए आप स्क्रब को दानेदार बना सकते हैं, इसके लिए आप मिश्रण वाली कटोरी में आधा चम्मच सूजी मिक्स कर लें.


-स्क्रब में एंटीसेप्टिक इफेक्ट डालने के लिए आप इसमें पिसी हुई हल्की को अच्छी तरह मिला लें.


-आखिर में आप आधा नींबू को निचोड़कर रस निकाल लें और फिर मिश्रण के साथ एड कर लें.


-जब सभी चीजों को मिलाकर स्क्रब तैयार हो जाए तो इस हल्के हाथों से फेस पर मसाज करें और कुछ देर बाद चेहरे को धो लें.


-इस स्क्रब का नियमित तौर से इस्तेमाल करेंगे तो हफ्तेभर में इसके नतीजे सामने आने लगेंगे.

 


Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.