Garlic For Pimples: लहसुन एक ऐसी सब्जी है जो तकरीबन हर किसी के घर में मिल जाती है. लेकिन बहुत से लोग इस बात से अनजान है कि इसकी एक सी छोटी कली आपके कितने फायदेमंद हो सकती है. गार्लिक न सिर्फ कई बीमारियों को शरीर तक पहुंचने से रोकता है, बल्कि स्किन के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. एक सिंपल और घरेलु नुस्खे को अगर सही तरह फॉलो करेंगे तो चेहरे पर हो रहे कील-मुंहासे, एक्ने जैसी परेशानियां से छुटकारा मिल सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लहसुन के फायदे


लहसुन का स्वाद भले ही बेहद तेज होता है, लेकिन इसको खाने से कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी मिलते हैं. अगर कोई इंसान कच्चा लहसुन का सेवन करता है तो इससे वह कई रोगो से मुक्ति पा सकता है. लहसुन खाने से स्किन बेदाग और खूबसूरत हो सकती है. लहसुन में कई जैविक गुण पाए जाते हैं. ये आपको दाग-धबबें की समस्याओ से निजात दिलाने में मदद करता है. इसमे पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स मुहांसे को खत्म कर सकते हैं और आपके चेहरे को क्लियर और पिंप्ल फ्री बनाते है. 


स्किन के लिए डेली एक कली ही काफी

लहसुन स्किन की सूजन को कम करने का भी काम करती है. हर दिन लहसुन की एक कली को खाने से त्वाचा मुलायम बनती है. बहुत से स्किन केयर एक्सपर्ट की सलाह माने तो, लहसुन की कली स्किन के लिए फायदेमंद होती हैं. उनका मानना है कि इससे चेहरे पर निखार आता है और मुंहासों, दाग, एक्ने आदि जैसी समस्याएं भी दूर होती है. लहसुन में एंटीफंगल प्रॉपर्टीज होते है जो खून को साफ करने का काम करते है. 


इन बातों का रखें ख्याल

जो लोग खुजली, फोड़े-फुंसियां, चेहरे पर ड्राइनेस और दाने निकलने जैसी स्किन प्रॉब्लम्स से जूझ रहे हैं तो, उन्हें खाली पेट कच्चा लहसुन नहीं खाना चाहिए क्योंकि लहसुन बहुत गर्म होता है जो त्वचा से जुड़ी परेशानियों को ट्रिगर कर सकती है. अगर आपको अपने स्किन पोर्स को टाइट करने हैं इसके लिए भी लहसुन खाना बेनीफिशीयल हो सकता है. लेकिन लहसुन का ज्यादा सेवन करने से कई तरह की परेशानियां हो सकती है. इसीलिए लहसुन का लिमिट में ही इनटेक करें.

(Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)