हम सभी एक स्वस्थ और लंबा जीवन जीना चाहते हैं. आखिर, कौन जल्दी बूढ़ा होना चाहता है? लेकिन, लंबा उम्र पाना सिर्फ किस्मत का खेल नहीं है. यह आपकी जीवनशैली पर भी निर्भर करता है. इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है, बस कुछ अपनी आदतों को थोड़ा व्यवस्थित करना होता है. एक्सपर्ट्स के अनुसार आपके दिन का सिर्फ 5 मिनट आपके सालों के उम्र को बढ़ा सकते हैं. बहुत से रिसर्च में साबित हुआ है कि रोजमर्रा के जीवन में अपनी आदतों में थोड़ा बहुत बदलाव करने से जीवन के बहुत से साल ऐसे ही बढ़ाए जा सकते हैं. जैसे- नियमित व्यायाम करना, पर्याप्त नींद लेना, आदि.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. संतुलित आहार लें



आप जो खाते हैं वह आपके स्वास्थ्य पर बहुत अधिक प्रभाव डालता है. एक संतुलित आहार फलों, सब्जियों, साबुत अनाज और प्रोटीन से भरपूर होना चाहिए. फास्ट फूड जैसी चीजों को जितना हो सके उतना बचें.


2. नियमित व्यायाम करें
नियमित व्यायाम न केवल आपके शरीर को मजबूत और फिट रखता है, बल्कि यह आपके मस्तिष्क के लिए भी अच्छा होता है. व्यायाम तनाव को कम करने, नींद में सुधार करने और हृदय रोग, शूगर और कैंसर के खतरे को कम करने में भी मदद करता है. रोज का सिर्फ 5 मिनट का व्यायाम आपके जीवन में खाते में कई वर्ष जोड़ सकता है.


3. पर्याप्त नींद लें
नींद आपके शरीर को स्वस्थ होने और रिचार्ज होने का समय देती है. वयस्कों को हर रात 7-8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है. कम नींद से आपका वजन बढ़ता है, आपका मूड खराब होता है. ऐक्सपर्ट के अनुसार कम नींद लेना विकेंड के दिन उसी समय उठना चाहिए जिस समय रोज उठते हैं. 


4. तनाव ऐसे कम करें
तनाव एक ऐसी चीज है जो आज के समय में बहुत आम बात है. इसलिए ये कहना तो बहुत आसान है कि तनाव कम लें क्योंकि सिर्फ कहने से इसका असल जीवन पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है. ये मुश्किल है कि तनाव कम लें लेकिन ये तनाव को कम करना आसान है. ऐसे में इसको कम करने के लिए  कुछ अभ्यासों पर काम करें जैसे योग करना, ध्यान करना या गहरी सांस लेना. ये चीजें आपको तनाव करने में मदद करती हैं.


5. धूम्रपान और शराब का सेवन न करें
धूम्रपान और अत्यधिक शराब का सेवन आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक है. ये बात तो सबको मालूम है कि ये आदतें हृदय रोग, कैंसर, स्ट्रोक और अन्य गंभीर बीमारियों के खतरा बढ़ा देती हैं.


6. सामाजिक रूप से जुड़े रहें
सामाजिक संबंध रखने से आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छे रहते हैं. अपने दोस्तों और परिवार के साथ समय बिताएं. 


ये सिर्फ कुछ आदतें हैं जिन्हें अपनाकर आप अपनी जीवन में कुछ साल जोड़ सकते हैं. ये छोटे-छोटे बदलाव भी लंबे समय में एक बड़ा फर्क ला सकते हैं. 


Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.