How To Clean Dirty Kadai: लोहे की कढ़ाही हमारे किचन का एक अहम हिस्सा है, ये लजीज खाना पकाने के काम आता है, लेकिन बार-बार यूज करने की वजह इसमे तेल, चिकनाई और कार्बन जम जाता है, जो न सिर्फ देखने में बुरा लगता है, बल्कि इसमें कुकिंग करने में भी ज्यादा वक्त लगता है. अगर आप काली-जली कढ़ाई को नए जैसा चमकाना चाहते हैं तो कुछ आसान स्टेप्स अपनाकर मनचाहा नतीजा हासिल कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कढ़ाई साफ करने के लिए जरूरी सामग्री
-स्टील का स्क्रब
-स्पंज
-डिशवॉश लिक्विड
-वेजिटेबल ऑयल
-बेकिंग सोडा
-नींबू


पहला स्टेप: भिगोएं
एक टप में पानी बैकिंग सोडा, व्हाइट विनेगर और, नींबू और डिशवॉश लिक्विड को मिक्स कर लें और फिर इसमें गंदी-जली हुई कढ़ाई को आधे घंटे के लिए पूरी तरह डुबो दें. ऐसा करने से दाग हल्के हो जाते हैं और इनको साफ करने में ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती


दूसरा स्टेप: रगड़े
आमतौर पर किसी भी बर्तन पर जोर लगाकर रगड़ने से मना किया जाता है, लेकिन जब कढ़ाही में जिद्दी दाग लग जाएं तो थोड़ी सख्ती से रगड़ने में कोई बुराई नहीं है. आप भिगोई हुई कढ़ाई में डिशवॉश लिक्विड अप्लाई करें. फिर स्टील का स्क्रब से दाग को छुड़ाने की कोशिश करें



तीसरा स्टेप: कढ़ाई को गर्म करें
अब कढ़ाई को तेज आग पर गर्म करें और ऐसा करने पर थोड़े बहुत दाग और जंग भी हल्की पड़ जाते हैं और बर्तन को पूरी तरह साफ करने में आसानी होती है. अब कढ़ाई को आग से उतारकर ठंडा कर लें.


चौथा स्टेप: वेजिटेबल ऑयल यूज करें
अब एक या दो चम्मच वेजिटेबल ऑयल लें और इसे कढ़ाई के चारों तरफ फैला लें. अब इसे दोबारा तेज आंच पर गर्म करें. जब ये ठंडा होगा तो इसमें नए जैसी चमक वापस आ जाएगी.


 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.