Hair Conditioner: हेयर फॉल को कहें अलविदा, घर में इस तरह बनाएं देसी हेयर कंडीशनर
Advertisement
trendingNow12321269

Hair Conditioner: हेयर फॉल को कहें अलविदा, घर में इस तरह बनाएं देसी हेयर कंडीशनर

बाजार में मिलने वाले कई कंडीशनर महंगे होते हैं, जिनमें केमिकल भी हो सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान और घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर पर ही शानदार हेयर कंडीशनर बना सकते हैं.

Hair Conditioner: हेयर फॉल को कहें अलविदा, घर में इस तरह बनाएं देसी हेयर कंडीशनर

बाल झड़ना एक आम समस्या है, जो कई कारणों से हो सकती है. प्रदूषण, खराब खानपान, तनाव और गलत हेयर केयर रूटीन आदि बालों के झड़ने के प्रमुख कारण हैं. बालों को हेल्दी और मजबूत रखने के लिए हेयर कंडीशनर बहुत जरूरी होता है.

लेकिन, बाजार में मिलने वाले कई कंडीशनर महंगे होते हैं, जिनमें केमिकल भी हो सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ आसान और घरेलू नुस्खे बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर पर ही शानदार हेयर कंडीशनर बना सकते हैं. ये कंडीशनर बालों को पोषण देने के साथ-साथ झड़ने से भी रोकते हैं.

कुछ बेहतरीन घरेलू हेयर कंडीशनर

शहद और जैतून का तेल
एक चम्मच शहद को दो चम्मच जैतून के तेल के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर बालों को धो लें. शहद बालों को पोषण देता है, जबकि जैतून का तेल बालों को मॉइस्चराइज करता है.

केला और दही
एक पके केले को मैश कर लें और उसमें दो चम्मच दही मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर बालों को धो लें. केला बालों को नरम और चमकदार बनाता है, जबकि दही बालों को मजबूत करता है.

नारियल का दूध और एलोवेरा जेल
दो चम्मच नारियल के दूध में एक चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर बालों को धो लें. नारियल का दूध बालों को पोषण देता है, जबकि एलोवेरा जेल बालों को हाइड्रेट करता है.

अंडा और शहद
एक अंडे की जर्दी को एक चम्मच शहद के साथ मिलाएं. इस मिश्रण को अपने बालों पर लगाएं और 20-25 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर बालों को धो लें. अंडा बालों को प्रोटीन देता है, जबकि शहद बालों को पोषण देता है. (ध्यान दें: इस कंडीशनर को लगाने से पहले बालों को हल्का गीला कर लें.)

ध्यान देने योग्य बातें
* इन कंडीशनरों को हफ्ते में 1-2 बार इस्तेमाल किया जा सकता है.
* बालों के प्रकार के अनुसार ही कंडीशनर का चुनाव करें.
* कंडीशनर को स्कैल्प पर न लगाएं, सिर्फ बालों के लेंथ पर लगाएं.
* कंडीशनर को अच्छी तरह से धो लें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news