Tips for Kitchen Floor and Wall Cleaning: किचन घर का दिल होता है. खाना बनाने की बात हो या फिर किसी खास मौके की तैयारी की, यह घर को जोड़े रखती है. किचन से आने वाली खुशबू पूरे घर में फैलती है तो सदस्यों के मुंह में पानी आ जाता है. घर के किसी भी अन्य हिस्से की तरह, इसे भी देखभाल की जरूरत होती है. समय के साथ आपकी किचन में गंदगी, धब्बे, दाग जमा हो जाते हैं, खासकर फ्लोर और वॉल टाइल्स पर. कई बार बदबू भी आने लग जाती है. इसलिए किचन की टाइल्स को साफ रखना बेहद जरूरी हो जाता है. बाजार में ऐसे कई प्रोडक्ट्स हैं, जिनके जरिए आप किचन साफ कर सकते हैं. लेकिन बिना कोई पैसा खर्च किए भी आप किचन को चमका सकते हैं. पढ़ें ये घरेलू नुस्खे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किचन की फ्लोर टाइल्स कैसे साफ करें?



यूं तो मार्केट में कई प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं लेकिन घरेलू नुस्खों का कोई जवाब नहीं. आपको एक पुराना टूथब्रश लेना है. इसके बाद बेकिंग सोडा और सिरका मिक्स कर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को टाइल्स पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और सूखने का इंतजार करें. इसके बाद गर्म पानी और कपड़े से उसे साफ कर लें. अगर ज्यादा जिद्दी दाग हैं तो ग्राउट क्लीनर का इस्तेमाल करें. लेकिन उसमें लिखे निर्देशों को जरूर ध्यान से पढ़ लें. 


नींबू का रस और सोडे का पानी


एक अन्य उपाय यह भी है कि जिद्दी दागों को हटाने के लिए नींबू को काटकर चिकनाई वाली जगह पर रगड़ दें. इसके बाद एक कपड़ा सोडे वाले पानी में डुबोकर उसी जगह की फिर से सफाई करें और फिर पानी से धो डालें. आप देखेंगे कि दाग गायब हो गए हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है.  ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं