Burnt Utensils Clean: हाल फिलहाल में इतनी ज्‍यादा ठंड पड़ रही है कि पानी को हाथ भी लगाने का मन नहीं करता है. ऐसे में सर्दी के मौसम में चाय को थोड़ा ज्‍यादा उकाल लेते हैं. जिससे की चाय का टेस्‍ट और ज्‍यादा बड़ जाए, लेकिन इस वजह से बर्तन काले हो जाते हैं. अगर आप इन काले बर्तनों को बहुत ही आसानी से साफ करना चाहते हैं तो आप बैकिंग सोडा का इस्‍तेमाल कर सकते हैं. इससे बहुत ही आसानी से खराब से खराब बर्तन साफ किये जा सकते हैं. इसके अलावा विनेगर का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेकिंग सोडा से चमक जाएगा बर्तन 


अगर आप चाय का बर्तन साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) सबसे बेस्‍ट माना जाता है. इससे आप बहुत ही आसानी से बर्तनों को साफ कर सकते हैं. इसका इस्‍तेमाल करने का तरीका भी बहुत ही आसान है. साफ करने के लिए जले हुए बर्तन में 2 कप पानी डाल दें और उसमें 1/4 कप बेकिंग सोडा मिला दें और इसे उबालें. इसे 15 मिनट तक गैस पर गर्म करें और साधारण तरीके से धो लें. 


विनेगर से करें बर्तन साफ 


अगर बर्तन बहुत ही ज्‍यादा खराब है और जला हुआ है तो आप विनेगर का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं. अगर बेकिंग सोडा से बर्तन साफ न हो तो आप इसका इस्‍तेमाल कर सकते हैं क्‍योंकि जो बर्तन ज्‍यादा खराब होते हैं तो, उसे इससे साफ किया जा सकता है. विनेगर जिसे सिरका भी कहा जाता है. इसका इस्‍तेमाल करने के लिए बर्तन में 1/4 कप सिरका डाल लें और इसे अच्‍छे से उबाल लें. फिर 2 चम्मच बेकिंग सोडा डाल कर उसे नॉर्मल तरीके से साफ कर लें. ध्‍यान रखें बेकिंग सोडा और सिरका दोनों एक साथ न उबालें. इससे आपका बर्तन खराब भी हो सकता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi   अब किसी और की जरूरत नहीं