चिलचिलाती धूप गर्मी का तो एहसास दिलाती है, लेकिन साथ ही ला देती है त्वचा पर टैनिंग की समस्या. इसके कारण धूप के डायरेक्ट कांटेक्ट में आने वाली स्किन अपनी नेचुरल रंगत को खो देती है. वैसे तो मार्केट में टैनिंग हटाने का दावा करने वाले कई महंगे प्रोडक्ट्स मौजूद हैं. लेकिन इस समस्या को बहुत ही किफायती तरीके से भी खत्म किया जा सकता है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जी हां, कुछ आसान घरेलू नुस्खे अपनाकर आप नेचुरल रूप से त्वचा की टैनिंग को दूर कर सकते हैं. यहां हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू फेस पैक के बारे में आपको यहां बता रहे हैं. जिसे हफ्ते में दो से तीन बार लगाकर आप धूप में काली हुई त्वचा को फिर से गोरा कर सकते हैं. 


एलोवेरा, हल्दी और शहद का फेस पैक

एलोवेरा जेल अपनी शीतलता के गुणों के लिए जाना जाता है. ये न सिर्फ त्वचा को कोमल बनाता है बल्कि टैनिंग को भी कम करता है. वहीं, हल्दी में नेचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत को निखारने में मददगार हैं. और शहद एक प्राकृतिक मॉइस्चराइजर है जो त्वचा को हाइड्रेट रखता है.


फेस पैक बनाने की विधि
एक कटोरी में 1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल लें. इसमें 1 चुटकी हल्दी पाउडर और 1/2 छोटा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह मिलाएं. फिर इसे टैनिंग वाले जगहों पर 15-20 मिनट लगा रखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें.

इसे भी पढ़ें- कोलेजन की कमी से ढीली हो जाती है त्वचा, इन 5 नेचुरल चीजों से बूस्ट रखें collagen Level


दही और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक

दही नेचुरल रूप से टैनिंग को कम करने में मदद करता है और त्वचा को ठंडा रखता है. वहीं मुल्तानी मिट्टी एक्स्ट्रा ऑयल को सोख लेती है और त्वचा को साफ करती है.


फेस पैक बनाने की विधि
एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी को अच्छी तरह मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20-25 मिनट ठंडे पानी से धो लें.


बेसन, नींबू और दही का फेस पैक

बेसन एक नेचुरल एक्सफोलिएटर है जो डेड स्किन को हटाता है. जबकि नींबू में विटामिन सी होता है जो त्वचा को साफ करने और रंगत निखारने में मदद करता है.


फेस पैक की विधि
एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच बेसन, 1 छोटा चम्मच नींबू का रस और 1 बड़े चम्मच दही को मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट सूखने दें. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.


टमाटर और पपीता का फेस पैक

टमाटर में नेचुरल ब्लीचिंग गुण होते हैं जो त्वचा की रंगत को हल्का करने में मदद करते हैं. वहीं, पपीता में एंजाइम होते हैं जो डेड स्किन को हटाते हैं और त्वचा को चमकदार बनाते हैं.


फेस पैक बनाने की विधि
1 पका हुआ टमाटर और 1/2 पका हुआ पपीता को मैश कर के पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट सूखने दें फिर ठंडे पानी से चेहरे को धोकर साफ कर लें.
 


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.