How To Get Rid of Gastritis: हमें अक्सर ये सिखाया जाता है कि हद से ज्यादा भोजन नहीं करना चाहिए, लेकिन अक्सर शादी या पार्टीज में हम खुद पर कंट्रोल नहीं कर पाते और गले तक भोजन को भर लेते हैं. ऐसे में पाचन प्रकिया में गड़बड़ी आ जाती है और फिर पेट में गैस होने लगती है. आइए जानते हैं कैसे छुटकारा पाया जाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पेट की गैस भगाने के तरीके


1. नींबू
जब कभी डाइजेशन की बात आती है तो नींबू के रस को इस काम में काफी मददगार समझा जाता है. जब कभी गैस या एसिडिटी की समस्या का सामना करना पड़े तो दिन में कई बार नमक वाले नींबू पानी का सेवन करें.


2. लौंग
लौंग का इस्तेमाल भोजन का फ्लेवर बेहतर करने के लिए किया जाता है, लेकिन आप इसके जरिए पेट की गैस को भी भगा सकते हैं. आप लौंग का पानी पिएंगे तो गैस से राहत मिलेगी.


3. जीरे का पानी
जीरा एक एसिड न्यूट्रलाइजर के तौर पर काम कर सकता है. आप एक पैन में एक ग्लास पानी डाल लें और इसमें एक से दो चम्मच साबुत जीरा मिलाकर उबाल लें और फिर गुनगुना होने पर छानकर पी जाएं.


4. अजवाइन
अजवाइन को डाइजेशन में मददगार माना जाता है. आप इस मसाले को तवे पर भूल लें और खा जाएं, कुछ ही देर में पेट से सारी गैस निकल जाएगी.


5. छाछ
छाछ में लैक्टिक एसिड पाया जाता है जो डाइजेशन को दुरुस्त करता है जिससे गैस और एसिडिटी की समस्या दूर हो जाती है.


6. सेब का सिरका
आप एक कप पानी में 2 बड़े चम्मच सेब का सिरका मिक्स कर लें और दिन में दो बार इसका सेवन करें. आपका पाचन तंत्र सही हो जाएगा.


7. केला
केला एक बेहद पौष्टिक फल है इसमें नेचुरल एंटासिड पाया जाता है जिससे गैस और एसिड रिफलक्स से मुक्ति मिल जाती गैय आप रोजाना एक से दो केले का सेवन करें.
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)