सुंदर और घनी भौंहें चेहरे की खूबसूरती को और बढ़ा देते हैं. लेकिन कई लोग की भौंहे पतली और बहुत हल्की होती है, जिसके कारण उनका लुक निखर कर नहीं आ पाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे में यदि आप भी घने और मजबूत भौंहों की चाहत रखते हैं, तो आप यहां बताए गए घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.


अरंडी का तेल  

अरंडी के तेल में मौजूद पोषक तत्व और एंटीऑक्सीडेंट्स बालों की वृद्धि को प्रोत्साहित करते हैं. रोज रात को सोने से पहले अरंडी के तेल को भौंहों पर हल्के हाथ से लगाएं और सुबह गुनगुने पानी से धो लें. कुछ हफ्तों में आप बदलाव महसूस करेंगे.


एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल में मौजूद विटामिन और मिनरल्स भौंहों को पोषण प्रदान करते हैं और उनकी वृद्धि को बढ़ावा देते हैं. ताजे एलोवेरा की पत्तियों से जेल निकालें और इसे भौंहों पर लगाएं. 30 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें. इसे रोजाना करने से जल्दी परिणाम मिल सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- झाइयां: चेहरे पर पड़ गए हैं काले दाग-धब्बे? एलोवेरा को इतने देर लगा कर छोड़ दें हट जाएगा पिगमेंटेशन


 


प्याज का रस

प्याज का रस बालों की वृद्धि के लिए एक प्रभावशाली उपाय है. प्याज को पीसकर उसका रस निकालें और भौंहों पर लगाएं. प्याज में सल्फर और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों की वृद्धि को बढ़ावा देते हैं. हफ्ते में तीन बार प्याज के रस को आइब्रो पर लगाकर 20 मिनट के लिए छोड़ दें.  


जैतून का तेल

जैतून का तेल में कई प्रकार के विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो भौंहों को घना और मजबूत बनाते हैं. रोजाना जैतून के तेल को भौंहों पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें. इससे भौंहों को आवश्यक पोषण मिलेगा और बाल तेजी से उगेंगे.


Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.