झाइयां: चेहरे पर पड़ गए हैं काले दाग-धब्बे? एलोवेरा को इतने देर लगा कर छोड़ दें हट जाएगा पिगमेंटेशन
Advertisement
trendingNow12215990

झाइयां: चेहरे पर पड़ गए हैं काले दाग-धब्बे? एलोवेरा को इतने देर लगा कर छोड़ दें हट जाएगा पिगमेंटेशन

Pigmentation Home Remedies: पिगमेंटेशन के लिए एलोवेरा एक नेचुरल उपचार है. इसके कोई खास साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं. हालांकि, अगर आपको त्वचा में किसी तरह की समस्या हो, तो इसका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

झाइयां: चेहरे पर पड़ गए हैं काले दाग-धब्बे? एलोवेरा को इतने देर लगा कर छोड़ दें हट जाएगा पिगमेंटेशन

एलोवेरा, जिसे घृतकुमारी के नाम से भी जाना जाता है, एक ऐसा पौधा है जिसका इस्तेमाल सदियों से त्वचा की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है. इसमें विटामिन ए, सी, ई और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो त्वचा को पोषण देने और दाग-धब्बों को कम करने में मदद करते हैं.

ऐसे में अगर आप चेहरे के हाइपरपिगमेंटेशन या दाग-धब्बों से परेशान हैं, तो एलोवेरा आपके लिए फायदेमंद हो सकता है. इसे कैसे और कितना इस्तेमाल करना है इसके बारे में इस लेख में हम आपको डिटेल में बता रहे हैं. 

एलोवेरा जेल निकालें

सबसे पहले एक ताजा एलोवेरा का पत्ता लें और इसे धो लें. फिर इसके किनारों को काट लें और जेल को निकाल लें. आप चाहें तो बाजार से भी एलोवेरा जेल खरीद सकते हैं, लेकिन ध्यान दें कि वह प्योर जेल हो.

इसे भी पढ़ें- एक भी इंच नहीं बढ़ रहा घर के गार्डन में लगा ऐलोवेरा, जानें कहां हो रही गलती

चेहरा साफ करें

एलोवेरा लगाने से पहले चेहरे को अच्छे से धोकर साफ कर लें. इससे चेहरे पर जमी गंदगी और अतिरिक्त तेल हट जाएगा और एलोवेरा जेल त्वचा में अच्छी तरह से समाएगा.

एलोवेरा जेल लगाएं

चेहरे पर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे से एलोवेरा जेल लगाएं. जेल को लगाते समय हल्का मसाज करें. फिर इसे लगभग 15-20 मिनट के लिए लगा रहने दें. फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

नियमित रूप से इस्तेमाल करें

बेहतर परिणाम के लिए रोजाना सोने से पहले चेहरे पर एलोवेरा जेल लगाएं. कुछ हफ्तों में आपको फर्क नजर आने लगेगा.

इन बातों का रखें ध्यान

एलोवेरा जेल लगाने से पहले यह जरूर जांच लें कि आपको इससे एलर्जी तो नहीं है. इसके लिए एलोवेरा जेल को कलाई के पर लगाकर थोड़ी देर रहने दें. अगर जलन या लालिमा हो जाए, तो इसका इस्तेमाल न करें. इसके अलावा अगर आपकी त्वचा बहुत संवेदनशील है, तो एलोवेरा जेल को गुलाब जल या शहद के साथ मिलाकर लगा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- चेहरे की झाइयों को जड़ से खत्म कैसे करें? ये 5 Pigmentation के घरेलू नुस्खे कर सकते हैं मदद

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Trending news