How To Sharpen Kitchen Knife At: सब्जी से लेकर फल काटने वाला चाकू हमारे किचन का अहम हिस्सा है. इसके बिना लजीज खाना पकाना नामुमकिन है. कई बार हम रेग्युलर बेसिस चाकू की धार को तेज नहीं करा पाते या किसी और वजह से इसमें जिद्दी जंग लग जाती है. इसका नतीजा ये होता है कि रसोई घर में काम करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं कि आप इसे धारदार कैसे बना सकते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जंग लगे चाकू की धार कैसे करें तेज


जो महिलाएं या पुरुष समझदार होते हैं वो सही वक्त पर चाकू की धार तेज करा लेते हैं, लेकिन बाकी लोग लापरवाही की वजह से ऐसा करने से चूक जाते हैं, लेकिन अब घबराने की जरूरत नहीं. कुछ आसान घरेलू उपायों के जरिए आप भी चाकू को तेज कर सकते हैं और इस पर लगे जंग को भी छुड़ा सकते हैं.


चीनी मिट्टी के कप  (Ceramic Cup) 


अगर आप चीनी मिट्टी के कपको पलटेंगे पाएंगे कि उलटी तरफ का हिस्सा ठोस और थोड़ा खुरदुरा होता है. आप इस रफ सरफेस (Rough Surface) पर चाकू (Knife) को रगड़ते हुए इसकी धार में इजाफा कर सकते हैं.
 



आयरन रॉड (Iron Rod)


हम सभी के घर में लोहे की रॉड जरूर होती है. सबसे पहले आयरन रॉड को धूप में गरम होने के लिए रख दें. इसके बाद चाकू को रगड़कर उसकी धार तेज कर सकते हैं. लोहे की रॉड की मदद से मनचाहा रिजल्ट हासिल किया जा सकता है.


सैंडपेपर (Sandpaper) 


सैंडपेपर का इस्तेमाल चाकू की धार तेज करने के लिए किया जा सकता है, ये बाजार में आसानी से मिल जाता है. इस पेपर की खुरदुरी सतह पर रगड़ने से न सिर्फ चाकू की धार तेज होती है, बल्कि जिद्दी जंग भी छुटकारा मिल जाता है.
 



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)