Teeth Care Tips: हम बॉडी के तमाम हिस्सों की देखभाल के लिए पुरजोर कोशिश करते हैं, लेकिन अक्सर दांतों का ठीक से ख्याल नहीं रख पाते, जिसके कारण दांतों में पीलापन, पायरिया, कैविटी, गम ब्लीडिंग और मुंह की बदबू जैसी परेशानियां पेश आने लगती हैं. आमतौर पर ऐसा तब होता है जब हम डेंटल केयर की छोटी-छोटी बातों को नजरअंदाज करने लगते हैं. आइए जानते हैं कि इन परेशानियों को एक साथ खत्म करने के लिए आप क्या-क्या उपाय कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दांतो की केयर के लिए क्या करें?


1. डाइट बदलें
अगर आप रोजाना स्वीट फूड्स या दांतों में चिपकने वाली चीजें खाते हैं तो जाहिर सी बात है कि बैक्टीरियाज को पनपने का मौका मिलेगा, जिससे टीथ में कई तरह की परेशानियां एक साथ नजर आने लगती हैं अगर आप चाहते हैं कि भविष्य में कोई दिक्कत न आए तो मीठी चीजों से दूरी बना लें.


2. दिन में 2 बार ब्रश करें
अगर आप चाहते हैं कि दांतो की गंदगी निकल जाए और बैक्टीरिया जमा न हो, तो सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले टूथब्रश से क्लीनिंग जरूर करें. जो लोग ऐसा नहीं करते हैं उनके लिए परेशानी पैदा हो जाती है.


3. गुटखा और तंबाकू न चबाएं
गुटखा और तंबाकू चबाना न सिर्फ एक सामाजिक बुराई है, बल्कि इसकी वजह से दांतों, मसूड़ों और जीभ को काफी नुकसान पहुंचता है, आजकल युवा वर्ग से लेकर बुजुर्ग लोग इस लत के शिकार हो चुकें. इस बुरी आदत को जल्द छोड़ देना चाहिए.


4.डेंटिस्ट से चेकअप कराएं
भले ही आप दांतों का कितना भी ख्याल क्यों न रखते हों, लेकिन महीने में एक या दो बार डेंटिस्ट से चेकअप जरूर कराना चाहिए. इसे दांतों की छोटी से छोटी परेशानियों का पता लग जाता है और फिर आप जल्द से जल्द उपाय करने लगते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


 


मेहंदी के ये जबरदस्त फायदे नहीं जानते होंगे आप  स्टील के कांटे और चम्मच को कैसे चमकाएं?